Home » इंटरनेशनल » Saudi Girl Locks Herself in Hotel in Bangkok to Avoid Deportation
 

बैंकॉक एयरपोर्ट पर रोकी गई सऊदी लड़की, परिवार से बताया जान को खतरा, जानें क्या है पूरी वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 January 2019, 13:11 IST

सऊदी अरब की 18 साल की एक लड़की को थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक के हवाई अड्डे पर रोक लिया गया. लड़की को सऊदी अरब वापस भेजने पर उसने अपनी जान को खतरा बताया है. ये लड़की थाईलैंड के रास्ते ऑस्ट्रेलिया जाने वाली थी. रहाफ मोहम्मद एल अल्कुनून नाम की ये लड़की अपने परिवार को छोड़कर ऑस्ट्रेलिया जा रही थी.

रहाफ मोहम्मद एम अल्कुनून ने न्यूज एजेंस AFP को बताया कि जब वह बैंकाक में स्वर्ण भूमि हवाई अड्डे पर पहुंची तब उसे सऊदी और कुवैती अधिकारियों ने रोक लिया और उन्होंने उसके यात्रा कागजात जब्त कर लिए.

वहीं रहाफ के दावे का ह्यूमन राइट्स वाच ने समर्थन किया है. रहाफ ने बताया कि, ‘‘उन्होंने मेरा पासपोर्ट ले लिया.’’ उन्होंने बताया कि उनके परिवार ने बिना उनकी अनुमति के यात्रा करने की रिपोर्ट की थी. रहाफ ने बताया कि वो अपने परिवार से भाग रही थी क्योंकि वहां उसे शारीरिक और मानसिक यातनाएं दी जा रही थीं.

रहाफ ने बताया कि, ‘‘मेरा परिवार सख्त है और उन्होंने मेरे बाल काटने को लेकर छह महीने के लिए एक कमरे में बंद कर दिया था.’’ रहाफ ने बताया कि यदि मुझे वापस भेजा गया तो पक्का ही मुझे कैद कर लिया जाएगा. और उसके बाद मेरी हत्या कर दी जाएगी. रहाफ का कहना है कि वह इतनी डरी हुई हैं कि अब उनकी उम्मीद खत्म हो गयी है.

वहीं थाईलैंड के मुख्य आव्रजन अधिकारी सुरचाटे हाकपार्न ने बताया कि, "रहाफ जब रविवार को कुवैती से यहां पहुंची तो उसे रोक लिया गया. क्योंकि उसके पास थाईलैंड में घुसने का वीजा नहीं था, साथ ही उसके पास वापसी टिकट जैसे दस्तावेज या पैसे नहीं थे. वो हवाई अड्डे पर एक होटल में है."

सुरचाटे ने बताया कि, ‘‘वह शादी से बचने के लिए अपने परिवार से भाग रही है. उसे सऊदी अरब लौटने पर मुश्किलों में फंस जाने का डर है. हमने उसकी देखभाल के लिए अधिकारी भेजे हैं.’’ उन्होंने कहा कि इस मामले में थाई प्रशासन ने सऊदी अरब दूतावास से संपर्क किया है.

रहाफ ने थाई अधिकारियों की बातों का खंडन करते हुए बताया कि वह आस्ट्रेलिया में शरण लेने के लिए जा रही थी लेकिन उसे स्वर्ण भूमि हवाई अड्डे पर उतरने के बाद सऊदी और कुवैती दूतावासों के अधिकारियों ने रोक लिया.

ये भी पढ़ें- ऊंची चट्टान पर चढ़कर सेल्फी ले रहा था ये भारतीय छात्र, फिसला पैर और फिर…

First published: 7 January 2019, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी