Home » इंटरनेशनल » Saudi Security Forces Foil Terrorist Attack in Mecca
 

रमज़ान में मक्का की पाक मस्जिद पर हुआ नापाक आत्मघाती हमला

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 June 2017, 12:04 IST

सउदी अरब सुरक्षा बल ने शुक्रवार को पवित्र शहर मक्का के मस्जिद अल हरम पर आतंकी हमले को नाकाम कर दिया. ये जानकारी सउदी के आंतरिक सुरक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता की ओर से दी गई. बताया जा रहा है कि आत्मघाती हमले के इस प्रयास में पांच सुरक्षाकर्मी और छह विदेशी जख्मी हो गए हैं.

प्रवक्ता के अनुसार मक्का में हमले की योजना दो आतंकी संगठनों ने तैयार की थी और जेद्दा में तीसरे संगठन के साथ मिलकर इस हमले को अंजाम देने की कोशिश की गई. आतंकियों के निशाने पर मक्का आने वाले तीर्थयात्री थे.

यह घटना मक्का की बड़ी मस्जिद के पास उस समय हुई जब हज़ारों तीर्थयात्री मस्जिद में रमजान के अलविदा जुमे की नमाज अता कर रहे थे. बताया जा रहा है कि एक आत्मघाती हमलावर ने सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ के दौरान ही खुद को उड़ा लिया.

सुरक्षाबलों ने इस नाकाम हमले से जुड़े पांच संदिग्धों को गिरफ्तार कर लिया है. इसमें एक महिला भी है. संदिग्ध लोगों से पूछताछ जारी है और विस्तृत जानकारी अभी नहीं दी गई है.ये सभी आतंकी मुख्य मस्जिद के पास के इलाके में छुपे हुए थे.

गृहमंत्रालय के प्रवक्ता जनरल अल-तुर्की ने मीडिया को बताया कि पुलिस ने आतंकियों की साजिश को नाकाम कर दिया है. पूरे इलाके की सुरक्षा व्यवस्था और पुख्ता कर दी गई है. मक्का में मौजूद सभी तीर्थयात्री सुरक्षित हैं.

बताया जा रहा है कि आत्मघाती विस्फोट में इमारत का एक हिस्सा भी ढह गया. वहीं दूसरी सउदी अरब में अलग-अलग जगहों पर तीन आत्मघाती हमले भी हुए हैं. अमेरिकी खुफिया विभाग के मुताबिक, इन विस्फोटों के पीछे आईएसआईएस का हाथ हैं.

2016 की जुलाई में मदीना में पैगंबर मोहम्मद की मस्जिद पर हुए एक आत्मघाती हमले में चार सुरक्षाकर्मी मारे गए थे. सऊदी अरब, सीरिया और इराक़ में इस्लामिक स्टेट और अन्य जिहादी गुटों के ख़िलाफ़ अमरीका की अगुआई में लड़ने वाले गठबंधन में शामिल एक प्रमुख देश है.

First published: 24 June 2017, 9:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी