Home » इंटरनेशनल » Saudi takes revolutionary step, unmarried couple will be able to stay in same room of hotel
 

सऊदी ने उठाया बड़ा कदम, अविवाहित जोड़े होटल में ले सकेंगे कमरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 October 2019, 11:21 IST

सऊदी अरब ने अपने नियमों में बड़ा बदलाव करते हुए एक ही होटल में पुरुष और महिला को संबंधी साबित किए बिना एक साथ रहने की अनुमति दे दी है. छुट्टियों में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए यह कदम उठाया गया है. इस कदम के बाद महिलाएं होटलों में आसानी से कमरे किराये पर ले सकती हैं. साथ ही विदेशी गैर विवाहित लोग आसानी से होटल में रह पाएंगे. सऊदी अरब में शादी से पहले सेक्स संबंधो पर प्रतिबंध है.

अरबी भाषा के अख़बार ओकाज़ की एक रिपोर्ट में सऊदी कमीशन फॉर टूरिज्म एंड नेशनल हेरिटेज ने इसकी पुष्टि की है. कहा गया है कि "सभी सऊदी नागरिकों को होटलों में जांच करने पर परिवार की आईडी या रिश्ते का प्रमाण दिखाने के लिए कहा जाता है. इसकी अब विदेशी पर्यटकों को आवश्यकता नहीं है. सउदी समेत सभी महिलाएं चेक-इन पर आईडी दिखाकर अकेले होटल में रह सकती हैं.

अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए सऊदी अरब ने पिछले सप्ताह 49 देशों के विदेशी पर्यटकों वीजा नियमों में बदलाव किया था. सऊदी की पूरी अर्थव्यवस्था तेल के निर्यात पर टिकी है. यह फैसला लिया गया कि आगंतुकों को काले कपड़े पहनने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन उन्हें कपड़े पहनना चाहिए. हालांकि शराब पर प्रतिबंध लगा हुआ है.

सऊदी ने पर्यटकों की 2030 तक 100 मिलियन वार्षिक यात्राओं का लक्ष्य रखा है. सऊदी ने पिछले साल ड्राइविंग करने वाली महिलाओं पर प्रतिबंध को समाप्त कर दिया और अगस्त में महिलाओं को विदेश यात्रा करने के नए अधिकार प्रदान किए थे.

ये बदलाव वास्तव में शासक क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के महत्वाकांक्षी आर्थिक और सामाजिक सुधार के एजेंडे का हिस्सा हैं. उनकी योजनाओं को अंतर्राष्ट्रीय प्रशंसा मिली है, लेकिन उनकी छवि पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या, असंतोष पर कार्रवाई और यमन में विनाशकारी युद्ध की वजह से धूमिल हुई है.

पहली बार पर्यटक वीजा देने जा रहा है सऊदी अरब, इतने देशों के लोग कर पाएंगे आवेदन

First published: 5 October 2019, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी