Home » इंटरनेशनल » See public toilets around the world while Delhi Govt initiated toilet design competition
 

शौचालय डिजाइन प्रतियोगिताः दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में बनें सार्वजनिक शौचालय

सेहर क़ाज़ी | Updated on: 11 June 2016, 17:15 IST

यूं तो देश में आपको सड़क किनारे कहीं पर भी पुरुष खुले में मूत्रत्याग करते दिख जाएंगे, लेकिन इसके पीछे कुछ वाजिब वजहें भी हैं. गांव की तो छोड़िए शहरों में भी बने पब्लिक टॉयलेट (सार्वजनिक शौचालय) ऐसे हैं जिनमें टूटे पॉट, खराब नल, पान-मसाले की पीक से रंगी दीवारें, बिना कुंडी वाले दरवाजे, या बिना दरवाजे वाले टॉयलेट अक्सर खुद ही कहते हैं कि उन्हें इस्तेमाल करना ठीक नहीं.

झुग्गी बस्तियों में स्थिति और ज्यादा दूभर है. दिल्ली में ही अकेले 675 झुग्गी बस्तियों में कोई सार्वजनिक शौचालय नहीं है. मजबूरन इन्हें खुले में शौच करना पड़ता है. जहां कहीं शौचालय हैं भी तो प्रबंधन और संचालन की कमी के चलते वो बहुत जल्द गंदगी से भरकर बेकार हो जाते हैं.

दिल्ली में बना एक शौचालय. (फाइल फोटो)

बायो टॉयलेट: 'शिट फ्री' रेलवे की यह तकनीक कैसे काम करती है

यह चौंकाने वाली बात है कि पुरानी गलतियों से सबक लेते हुए दिल्ली सरकार शहर की इन झुग्गी बस्तियों में 10 हजार शौचालय बनाने के लिए निविदाएं आमंत्रित कर चुकी है. सरकार ने इसके लिए एक प्रतियोगिता भी शुरू की है जिसमें व्यक्ति या संस्थाएं शौचालयों की इनोवेटिव डिजाइंस भेजें. प्रतियोगिता के विजेता को 50 हजार जबकि उप-विजेता को 25 हजार रुपये का नगद पुरस्कार दिया जाएगा.

इसके अलावा विजेता को दिल्ली अर्बन शेल्टर इंप्रूवमेंट बोर्ड (डीयूएसआईबी) में छह माह के लिए 25 हजार रुपये वेतन पर काम करने का कॉन्ट्रैक्ट भी दिया जाएगा.

डिजाइन किए जाने वाले शौचालयों को न केवल वाजिब कीमत और टिकाऊ होना चाहिए, इनमें महिला-पुरुषों के लिए अलग इंतजाम, पानी-रोशनी के पर्याप्त इंतजाम, स्वच्छता में आसानी और दिव्यांगों के लिए आसान होना चाहिए.

पढ़ेंः प्रिंसेस के लिए बना 28 लाख का शौचालय

अभी तक की सरकारों द्वारा जिस मूलभूत अधिकार को दरकिनार किया जाता रहा, दिल्ली सरकार का यह प्रयास काफी प्रशंसनीय है.

लेकिन इससे पहले दुनिया भर में बने पब्लिक टॉयलेट्स पर नजर डालिए.

बीजिंग में बना पहला ऐसा शौचालय जिसमें वाई-फाई, एटीएम मशीन के साथ कार और मोबाइल का चार्जिंग पोर्ट भी दिया गया है. (साभारः चाइना आउट एएफपी फोटो/एसटीआर)
लंदन में हैंपस्टेड के पास साउथ एंड ग्रीन में बना विक्टोरियन पब्लिक टॉयलेट. (साभारः ग्रैहम बार्कले/ब्लूमबर्ग/गेट्टी इमेजेज)
फ्रांस में 1980 में बना सार्वजनिक शौचालय. (साभारः कीस्टोन-फ्रांस/गेट्टी इमेजेज)
यूनाइटेड किंगडम में आर्किटेक्ट फ्रीलैंड रीस रॉबर्ट्स द्वारा बनाया पब्लिक टॉयलेट. (साभारः व्यू पिक्चर्स/यूआईजी/गेट्टी इमेजेज)
अमेरिका में बने सार्वजनिक शौचालय. (साभारः जॉन ग्रीम/लाइट रॉकेट/गेट्टी इमेजेज)
न्यूजीलैंड के नॉर्थ आइसलैंड में कावाकावा में ऑस्ट्रिया के कलाकार फ्रीडेंसरीच हंडर्टवास्सर द्वारा डिजाइन किया गया द हंडर्टवास्सर टॉयलेट.
चीन के चॉन्कगिंग में शिकिआओपू स्ट्रीट पर कैमरे की तरह बना सार्वजनिक शौचालय. (साभारः वीसीजी/गेट्टी इमेजेज)
चीन के चॉन्कगिंग में बना सार्वजनिक शौचालय. (साभारः वीसीजी/गेट्टी इमेजेज)
न्यू यॉर्क के हेराल्ड स्क्वैयर पर बना पब्लिक टॉयलेट. (साभारः रिचर्ड लेवाइन/कॉर्बिस/गेट्टी इमेजेज)
First published: 11 June 2016, 17:15 IST
 
अगली कहानी