Home » इंटरनेशनल » See reality in pics of Dallas incidents
 

तस्वीरें बताती हैं डलास की घटना की हकीकत

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 July 2016, 15:40 IST
(रॉन जेंकिंस/गेट्टी इमेजेज/एएफपी)

अमेरिका के डलास में बृहस्पतिवार को अश्वेतों के प्रदर्शन के दौरान हुई फायरिंग में पांच पुलिस अधिकारियों की जान चली गई जबकि 11 पुलिसवाले घायल हो गए.

रिपोर्ट बताती है कि इस हमले के बाद तीन लोगों को हिरासत में लिया गया. बताया जा रहा है फायरिंग में शामिल चौथे हमलावर ने खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली.

एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक डलास पुलिस प्रमुख ने बताया है कि चौथा हमलावर फायरिंग के दौरान चिल्ला रहा था, "अंत आ रहा है" और "हर जगह बम लगे हैं."

फोटो साभारः एएफपी फोटो/लौरा बकमैन

अमेरिकी एविएशन अथॉरिटीज द्वारा डलास में हुई खौफनाक घटना के बाद इसके ऊपर उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया गया. बता दें कि 5 और 7 जुलाई को पुलिस अधिकारियों द्वारा स्टर्लिंग और कैस्टील्ले नाम के दो अश्वेत लोगों को गोली मार दी गई थी. इन मौतों के बाद समूचे अमेरिका में प्रदर्शन शुरू हो गए और तमाम लोगों ने एकजुट होकर नस्लीय हिंसा के खिलाफ प्रदर्शन किया.

अमेरिका: डलास में अश्वेतों की मौत पर हिंसा, 5 पुलिस अफसरों की हत्या

जबकि डलास में प्रदर्शन के दौरान स्नाइपर्स द्वारा वहां तैनात 11 पुलिसकर्मियों पर गोली चलाने से यह हिंसक हो गया. गोलीबारी बृहस्पतिवार रात 8.45 से शुरू हुई जिसके बाद प्रदर्शनकारी खुद को बचाने के लिए तितर-बितर हो गए.

एपी की रिपोर्ट के मुताबिक दो स्नाइपर्स ने 11 पुलिसवालों पर गोलियां चलाईं जिनमें से पांच की मौत हो गई. इस दौरान एक नागरिक भी गोली से घायल हो गया.

फोटो साभारः रॉन जेंकिंस/गेट्टी इमेजेज/एएफपी

रिपोर्ट बताती है कि एक संदिग्ध ने आत्मसमर्पण कर दिया और वो फिलहाल पुलिस गिरफ्त में है. रिपोर्ट के मुताबिक स्नाइपर्स ने किसी ऊंची जगह से पुलिसवालों पर निशाना साधा. 

राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी सोशल मीडिया पर स्टर्लिंग और कैस्टिल्ले की मौत की आलोचना की. उन्होंने कहा, "मिनेसोटा के फैल्कन हाइट्स में फिलांडो कैस्टिल्ले और लुईसियाना के बैटन रोग में एल्टन स्टर्लिंग पर जानलेवा गोलीबारी से सभी अमेरिकियों को गहरा आघात लगा है. अभी तक हमनें कई बार ऐसी त्रासदियां देखी हैं और इस दर्दनाक क्षति का सामना करने वाले परिवारों और समुदायों के साथ हमारी गहरी संवेदनाएं हैं."

फोटो साभारः एएफपी फोटो/लौरा बकमैन

ओबामा ने इस हमले पर एक बयान भी जारी किया जिसमें उन्होंने अमेरिका में होने वाले नस्लीय हमलों का उल्लेख किया. देखें व्हाइट हाउस के आधिकारिक चैनल पर अपलोड ओबामा का पूरा वीडियो.

First published: 8 July 2016, 15:40 IST
 
अगली कहानी