Home » इंटरनेशनल » See the huge 1,320 ton statue of Guan Yu built in China
 

सामने आई चीन में बनी 16 मंजिल ऊंची विशालकाय प्रतिमा

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 10 February 2017, 1:48 IST

चीन ने दुनिया के सामने एक विशालकाय मिसाल पेश की है. गॉड ऑफ वार के नाम से मशहूर चीन के प्राचीन जनरल गुआन यू को श्रद्धांजलि देते हुए 158 फीट लंबी यानी करीब 16 मंजिला इमारत जितनी ऊंची प्रतिमा को दुनिया के सामने पेश किया.

चीन के जिंगझोऊ में बनी इस प्रतिमा को बनाने के लिए कांस्य की 4,000 पट्टियों को बहुत करीने से लगाया गया है. 1,320 टन यानी 1 लाख 32,000 किलोग्राम वजनी यह प्रतिमा करीब 86 हजार वर्गफुट क्षेत्रफल में फैली हुई है.

7 कारण क्यों भारत में नहीं खेलना चाहिए पोकेमॉन गो

गुआन यू संग्रहालय के ऊपर बनी गुआन यू की यह प्रतिमा 200 ईसवी में उस वक्त के हान वंश की रक्षा करने वाले एक निडर और जांबाज जनरल (सेनापति) की याद दिलाती है. 

उस वक्त के बाद से हकीकत की दुनिया के इस किरदार को चीन में एक भगवान स्वरूप मान लिया गया और यहां के लोग आज भी इनकी पूजा करते हैं.

गुआन यू की महानता विशेषकर दक्षिण चीन में ज्यादा प्रसिद्ध है. हालांकि इतिहास में उनकी तस्वीर अंकित नहीं है लेकिन गुआन को लंबी दाढ़ी रखने वाले व्यक्ति के रूप में याद किया जाता है. 

महाराजगंज के नौजवानों ने बनाया दुनिया का 'सबसे बड़ा समोसा'

एक झील के किनारे बनी यह प्रतिमा इतनी ऊंची है कि इसके पास के इलाकों की ऊंची-ऊंची इमारतें भी इसके आगे बौनी लगती हैं.

#guanyu

A photo posted by Mori (@mori_katsuyuki) on

First published: 23 July 2016, 8:01 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियोंं-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी