Home » इंटरनेशनल » See Video: How Google celebrated International Women's Day
 

देखिए: विश्व महिला दिवस पर गूगल के डूडल में कहीं आप भी तो नहीं हैं

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:51 IST

विश्व महिला दिवस पर गूगल ने अपने डूडल को दुनिया भर की महिलाओं को समर्पित करने के साथ ही कुछ अनोखा किया है. इस अवसर  पर विशेषरूप से डिजाइन किए गए डूडल में गूगल ने एनीमेशन की बजाए दुनियाभर की वास्तविक महिलाओं को शामिल कर एक वीडियो तैयार किया है.

आठ मार्च को विश्व महिला दिवस आयोजन पर गूगल ने महिलाओं के प्रति सम्मान जताने और दुनिया के हर कोने की महिलाओं को वीडियो में शामिल किया है. गूगल डूडल के इस वीडियो की सोशल मीडिया पर तारीफ होने के साथ ही इसे जमकर शेयर भी किया जा रहा है.

गूूगल के होम पेज पर डूडल के रूप में इस वीडियो में अलग-अलग देशों की महिलाओं को उनके मुल्कों की मशहूर इमारतों के सामने खड़े होकर खुशिया मनाते दिखाया गया है. अपनी खुशियां साझा करती हुई महिलाएं अपने देश की भाषा में "वन डे आई विल... या एक दिन मैं करूंगी..." कहते हुए अपनी इच्छा जाहिर करती हैं. 

पढ़ेंः फेसबुक पर खुद को सेफ रखने के आसान उपाय

एक अंग्रेजी वेबसाइट को दी जानकारी में डूडल का संयुक्त निर्माण करने वाली लियात बेन राफेल ने बताया कि वो इस वीडियो में एनीमेशन की बजाए वास्तविक महिलाओं को शामिल करना चाहती थीं, क्योंकि गूगल के डूडल में अक्सर एनीमेशन का इस्तेमाल किया जाता है.

कौन सी जगहें हैं दुनिया की

इस वीडियो में 13 देशों की 337 महिलाओं-बच्चियों-युवतियों को शूट किया गया है. भारत में गूगल के इस डूडल वीडियो के लिए दिल्ली के कुतुब मीनार के सामने शूटिंग की गई है. इसमें महिलाएं-बच्चे-युवतियां अपनी इच्छाओं को जाहिर करती हैं कि एक वे... करेंगी.

इसके अलावा इसमें सैन फ्रांसिस्को, रियो डि जेनेरियो, मैक्सिको, लैगोज, मॉस्को, कायरो, बर्लिन, लंदन, पेरिस, जकार्ता, बैंकॉक और टोक्यो की मशहूर इमारतों के सामने बच्चियों से लेकर बुजुर्ग महिलाएं तक अपनी इच्छा जताती दिखाई दे रही हैं. 

नोबल विजेता मलाला भी शामिल

डूडल में न केवल संघर्ष कर रही महिलाओं को शामिल किया गया है बल्कि उन्हें भी शामिल किया है जो वैश्विक पटल पर अपनी पहचान बनाने के बावजूद अभी और सपने पूरे करने के पीछे पड़ी हैं.

इसमें पाकिस्तानी मूल की नोबल पुरस्कार विजेता मलाला युसुफजई, सामाजिक कार्यकर्ता मुज़ून अल्मेल्लेहन, जेन गुडाल भी शामिल हैं.

First published: 8 March 2016, 5:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी