Home » इंटरनेशनल » Seven arrested in Spain for links to Daesh, al-Nusra
 

दाएश और अल नुसरा से जुड़े सात लोगों को स्पेन पुलिस ने धरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 February 2016, 16:45 IST

स्पेन पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठनों से संबंध रखनेे के लिए सात लोगों को गिरफ्तार किया है. रविवार को स्पेन के गृह मंत्रालय ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन लोगों की मदद की आड़ का सहारा लेकर सीरिया और ईराक में हथियार, पैसे, तकनीकी और बम बनाने के सामान भेज रहे हैं. 

स्पेन गृह मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया कि इस आतंकी नेटवर्क ने वार जोन में दाएश और अल नुसरा तक जरूरी सामान पहुंचाया था. गिरफ्तार किए गए सात में से पांच सीरिया, जॉर्डन और मोरक्को मूल वाले स्पेन के नागरिक थे. जबकि बाकी दो स्पेन में रह रहे सीरिया और मोरक्को नागरिकता के व्यक्ति थे.

स्पेन की पुलिस ने इस "पूर्ण संगठित समूह" की जांच 2014 में शुरू की थी और दावा किया कि स्पेन में शांत ठिकाना ढूंढ़ने से पहले यह समूह पहले अन्य यूरोपीय मुल्कों में काम कर रहा था.

पढ़ेंः जिंदा है ओसामा बिन लादेन! स्नोडेन का दावा कितना सच

इस समूह का एक लीडर था जो एक बिजनेस कॉम्प्लेक्स के जरिये सभी गतिविधियां चलाता था. इस कारण उस पर कोई शक नहीं करता था और वो सीरिया और ईराक में स्पेन के बंदरगाहों से जरूरी सामान को बंद कंटेनरों में भिजवा देता था.

इसके साथ ही यह संगठन मनी लॉन्ड्रिंग, अवैध वित्तीय मदद के अलावा अपने लड़ाकों के साथ शादी करने के लिए महिलाओं की भी नियुक्ति में भी शामिल था. 

स्पेन पुलिस के मुताबिक अवैध वित्तीय मदद और रकम पहुंचाने के लिए यह लोग 'हवाला' का सहारा लेते थे. मालूम हो कि इस साल पुलिस द्वारा स्पेन में इस्लामी आतंकियों की गिरफ्तारी की यह दूसरी घटना है. 

पढ़ेंः पाकिस्तान में मौजूद हिंदुस्तान की साझी विरासत

इससे पहले 2015 और 2016 में स्पेन पुलिस ने दाएश, अल कायदा और अल नुसरा से संबंधों के चलते 82 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया था.

First published: 8 February 2016, 16:45 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी