Home » इंटरनेशनल » Seven dead and dozens missing in Russia after gas explosion destroys block of flats
 

रूस के इस शहर में मातम में बदला नए साल का जश्न, 12 मंजिला इमारत में हुआ विस्फोट, कई लोगों की मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 January 2019, 9:15 IST

रुस के मागनितोगोरस शहर में नए साल का जश्न मातम में बदल गया. यहां एक 12 मंजिला इमारत में जबरदस्त विस्फोट हुआ. जिसमें सात लोगों के मारे जाने की खबर है. कई दर्जन लोग लापता बताए जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि इमारत में विस्फोट गैस रिसाव की वजह से हुआ. धमाके से इमारत के 48 फ्लैट पूरी तरह से नेस्तनाबूत हो गए. बताया जा रहा है कि इस इमारत में 120 लोगों के रहने का ठिकाना था.

साउथ चाइन मोर्निंग पोस्ट की खबर के मुताबिक धमाका स्थानीय समय के मुताबिक सोमवार शाम करीब 6 बजे हुआ. जब लोग नए साल का जश्न मनाने की तैयारियां कर रहे थे. घटना के बाद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मागनितोगोरस शहर का दौरा किया. जहां उन्होंने पीड़ितो से मुलाकात की.

बता दें कि रूस में नववर्ष के मौके पर साल की सबसे बड़ी छुट्टी होती है और लोग नए साल का दिल खोलकर जश्न मनाते हैं लेकिन विस्फोट की वजह से पूरा शहर शोक में डूब गया. मागनितोगोरस शहर रूस की राजधानी मास्को से करीब 1,700 किलोमीटर दूर है. जहां का तापमान इनदिनों माइनस 18 डिग्री के आसपास है. ये शहर रूस के बड़े औद्योगिक शहरों में गिना जाता है.

रूस के आपात मंत्री येवगेनी जिनिचव ने राष्ट्रपति पुतिन के साथ बैठक कर हालातों के बारे में जानकारी दी. इस दौरान उन्होंने बताया कि मलबे में अभी भी 36 से 40 लोग दबे हुए हो सकते हैं. इमारत के मलबे से अबतक 16 लोगों को बाहर निकाले जाने की खबर है.

चश्मदीदों के मुताबिक विस्फोट इतना जबरदस्त था कि आसपास की इमारतों की खिड़कियां टूट गई. विस्फोट होते ही चारों ओर अफरातफरी मच गई. एक स्थानीय व्यक्ति ने बताया कि, “मैं सिगरेट पीने कमरे से बाहर गया था, तभी बिल्डिंग में दबरदस्त विस्फोट की आवाज आई. उसके बाद चारों और से आग की लपटें निकलने लगी और लोग इधर-उधर भागने लगे.”

रूसी समाचार चैनल वेस्ती ने अधिकारियों के हवाले से जानकारी दी है कि अब तक इमारत में रहने वालों में से 50 लोगों को बचा लिया गया है. शहर का दौरा करने के बाद रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने कहा, “पीड़ितों की हरसंभव मदद की जाएगी.” उन्होंने कहा कि , "आज दिसंबर की 31 तारीख है. पूरी दुनिया जश्न में डूबी है लेकिन माग्नितोगोर्स्क शहर में ये भयंकर हादसा हो गया है. मेरी संवेदनाएं पीड़ित परिवारों के साथ है और मैं वादा करता हूं कि पीड़ितों की हर प्रकार से मदद की जाएगी."

ये भी पढ़ें- दसवीं पास भी नहीं है पाकिस्तान में कई पायलट, फिर भी उड़ा रहे हैं विमान, ऐसे हुआ खुलासा

ये भी पढ़ें- इस शहर के लोगों को बच्चा पैदा करने पर मिल रहा नकद इनाम, सरकार दे रही ढाई लाख रुपये

First published: 1 January 2019, 9:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी