Home » इंटरनेशनल » Shocking fact about Russian president Vladimir Putin's assets
 

चौंक जाएंगे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की संपत्ति के बारे में जानकर

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 February 2016, 12:25 IST

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की रईसों वाली लाइफस्टाइल उनकी संपत्ति के बारे में हमेशा से विवादों का विषय रही है. हाल ही में यूएस ट्रेजरी डिपार्टमेंट ने भी पुतिन पर भ्रष्टाचार में लिप्त होने के आरोप लगाए थे. दावा किया जा रहा है कि पुतिन दुनिया के सबसे रईस व्यक्ति हैं और उनके पास करीब 13,00,000 करोड़ रुपये की संपत्ति है. 

अलग-अलग स्रोतों के मुताबिक पुतिन की संपत्ति के अलग-अलग आंकड़े सामने आए हैं. इन आंकड़ों से एक बात साफ होती है कि पुतिन के पास संपत्ति तो बहुत है लेकिन उसके आधिकारिक आंकड़े को लोकर मतभेद है. उनकी आधिकारिक आय के मुकाबले उनका रहन-सहन उनपर लोगों को उंगलियां उठाने पर मजबूर करता है. 

वाशिंगटन पोस्ट की माने तो बीते वर्ष रूस के पूर्व फंड मैनेजर बिल ब्राउडर ने दावा किया था कि पुतिन की संपत्ति 200 बिलियन यूएस डॉलर (13 लाख करोड़ रुपये) है. पुतिन के आलोचक ब्राउडर ने दावा किया था कि रूस में सत्ता पाने के बाद पुतिन ने अपनी ताकत बढ़ाने के साथ ही बहुत सी दौलत बनाई थी. ब्राउडर के दावे को सही माने तो पुतिन के पास माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स से दोगुना संपत्ति है.

पुतिन के पूर्व फंड मैनेजर बिल ब्राउडर ने दावा किया था कि पुतिन की संपत्ति 200 बिलियन यूएस डॉलर है

वहीं, बीबीसी के एक ताजा वीडियो में एक पत्रकार स्टैंसलैव बेल्कोवस्की द्वारा बताया गया है कि यूरोप के सबसे ज्यादा धनी व्यक्ति हैं और दुनिया के सबसे बड़े रईसों में से एक हैं. रूस की तमाम स्टॉक होल्डिंग कंपनियों में पुतिन का हिस्सा है. पुतिन की संपत्ति 40 बिलियन डॉलर यानी करीब 26,000 करोड़ रुपये है. जबकि उनकी आधिकारिक आय 1,00,000 यूएस डॉलर या करीब 67,00,000 रुपये है. लेकिन उनका रहन-सहन सबसे बड़े रईसों की ही तरह है. 

उनके पास करीब 4.70 करोड़ रुपये कीमत की लग्जरी घड़ियां हैं. जबकि उन्होंने हाल ही में 2,00,000 रुपये का डिजाइनर ट्रैक सूट बनवाया है. उनके पास दुनिया की किसी भी सुविधा को पाने का अधिकार है. यहां तक की दुनिया के सबसे बड़े रईस भी जो सुविधाएं नहीं पा सकते पुतिन की उन तक भी बहुत आसान पहुंच है. सऊदी राजकुमारों की ही तरह उनकी लाइफस्टाइल और खर्च हैं. 

दुनिया के टॉप रईसों की संपत्ति

बिल गेट्स संस्थापक माइक्रोसॉफ्ट 5.9 लाख करोड़ रुपये

अमाचियो ऑर्टेगा (इंडीटेक्स फैशन ग्रुप) 4.5 लाख करोड़ रुपये

वॉरेन बफेट (बर्कशायर हाथवे) 4.1 लाख करोड़ रुपये

First published: 2 February 2016, 12:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी