Home » इंटरनेशनल » shoot at migrants: Frauke Petry
 

शरणार्थियों को सीमा पर ही पुलिस को गोली मारनी चाहिए: फ्राउके पेट्री

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 February 2016, 17:02 IST

जर्मनी में दक्षिणपंथी पार्टी की नेता फ्राउके पेट्री ने कहा है कि अगर शरणार्थी देश में घुसने की कोशिश करें तो पुलिस को उन्हें सीा पर ही गोली मार देना चाहिए.

यूरोस्केप्टिक ऑल्टरनेटिव फ्यूर डॉयचेलैंड (एएफडी) पार्टी की प्रमुख 40 वर्षीय पेट्री ने एक इंटरव्यू में कहा है, 'पुलिस को ऑस्ट्रिया से आने वाले अवैध शरणार्थी को हर हाल में रोकना चाहिए. अगर जरूरत पड़ी तो बंदूक के इस्तेमाल करना चाहिए. मैं ऐसा नहीं चाहती. लेकिन आखिरी रास्ता यही बचता है तो सुरक्षा बलों को गोली चलानी चाहिए.'

migrant-2

पेट्री के इस बयान का जर्मनी के आम लोगों में जबर्दस्त समर्थन देखने को मिल रहा है. हालांकि, जर्मनी की मुख्यधारा की पार्टियों ने पेट्री के बयान की निंदा की है.

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल को अपनी शरणार्थी नीति की वजह से देश के बीतर जहां आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है वहीं वहीं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उनकी प्रशंसा भी हो रही है. हाल में ही हुए एक सर्वे के अनुसार 40 फीसदी जर्मन लोग चांसलर एंजेला मर्केल का इस्तीफा चाह रहे हैं.

migrant-1

इस मुद्दे पर विवाद बढ़ता देख रविवार को मर्केल ने उम्मीद जताई है कि सीरिया में शांति की बहाली होने और इराक में इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खात्मे के बाद शरणार्थी अपने देश वापस लौट जाएंगे.

2015 में जर्मनी में करीब 11 लाख शरणार्थी पहुंचे. वहां शरणार्थियों पर हमले की वारदातें लगातार बढ़ती जा रही हैं.

जर्मनी में पिछले साल शरणार्थी शिविरों को निशाना बनाकर 1000 से अधिक हमले किए गए, जो 2014 से पांच गुना अधिक है. इनमें से 900 से ज्यादा हमले दक्षिणपंथी चरमपंथियों द्वारा किए गए.

First published: 1 February 2016, 17:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी