Home » इंटरनेशनल » Sichuan Airlines pilot was sucked halfway out of window in China
 

आसमान में 32 हजार फीट ऊंचाई में विमान के कॉकपिट की टूटी खिड़की और फिर...

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 May 2018, 11:59 IST

चीन एक हवाई जहाज हादसे का शिकार होते-होते बच गया. क्योंकि विमान की कॉकपिट की खड़की बीच हवा में टूट गई. जिससे को-पायलट विमान से बाहर लटक गया. ये खबर सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रही हैं. बताया जा रहा है कि ये हादसा शिचुआन एयरलाइंस के विमान में हुआ.

बताया जा रहा है कि शिचुआन एयरलाइंस का विमान- 3U8633चोंगक्यूंग से ल्हासा जा रहा था. जब विमान 32 हजार फीट की ऊंचाई पर था तभी अचानक विमान के कॉकपिट की खिड़की टूट गई. हवा इतनी तेज थी कि को-पायलट विमान से बाहर लटक गया. वहीं पैसेंजर्स का सामान भी बिखर गया और विमान में अफरा-तफरी मच गई.

इसी दौरान पायलट ने समझदारी दिखाई. पायलट लिय शुआनजियान ने अनाउंस किया कि घबराइए नहीं, हम स्थिति संभाल लेंगे. उसके बाद पायलट ने करीब 20 मिनट बार विमान की सफल लैंडिंग करा दी. विमान के सभी यात्री सुरक्षित हैं. इसके बाद पायलट की जमकर तारीफ हो रही है.

वहीं हादसे से विमान को बचाने के बाद पायलट लियू ने कहा, "इस रूट पर मैं 100 से ज्यादा बार उड़ान भर चुका हूं. मुझे उसका फायदा मिला." बता दें कॉकपिट की खिड़की टूटने से विमान में हवा भर गई थी. जिसकी वजह से विमान के अंदर का तापमान -40 पहुंच चुका था. उसके बाद पायलट लियू ने 'स्क्वैक वॉर्निग-7700' जारी की.'

 

इसका मतलब है कि विमान को गंभीर खतरा है. और उसके तुरंद बाद एयर ट्रैफिक कंट्रोल को सूचना दी जाती है. उसके बाद विमान की लैडिंग कराई जाती है. लियू ने भी ऐसा ही किया और यात्रियों की जान बचा ली. एक यात्री ने बताया कि जिस वक्त क्रू हमें नाश्ता दे रहा था उसी वक्त एयरक्राफ्ट हिलने लगा. हमें समझ नहीं आ रहा था कि आखिर हो क्या रहा है. अचानक ऑक्सीजन माक्स बाहर निकल आए थे. ऐसा लग रहा था कि हम काफी रफ्तार में नीचे की तरफ जा रहे हैं. लेकिन कुछ ही देर में सब सामान्य हो गया.

ये भी पढ़ें- कर्नाटक चुनाव रिजल्ट 2018 : BJP की बढ़त से शेयर बाजार में उछाल, सेंसेक्स 400 अंक चढ़ा

First published: 15 May 2018, 12:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी