Home » इंटरनेशनल » Sikh men Kicked Off Plane Because Of His Turban
 

अमेरिकी सिख को पगड़ी के कारण जहाज में चढ़ने से रोका गया

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 February 2016, 14:16 IST

भारतीय मूल के अमेरिकी सिख अभिनेता वारिस अहलूवालिया को न्यूयॉर्क जा रहे ऐरोमेक्सिको विमान में चढ़ने से रोक दिया गया क्योंकि उन्होंने सुरक्षा जांच के दौरान अपनी पगड़ी उतारने से इनकार कर दिया.

41 साल के वारिस अहलूवालिया के साथ ये घटना तब हुई जब वे ऐरोमेक्सिको की उड़ान से न्यूयॉर्क वापस लौट रहे थे.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक अहलूवालिया ने बताया कि वह सोमवार सुबह साढ़े पांच बजे मेक्सिको सिटी के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के ऐरोमेक्सिको एअरलाइंस के काउंटर पर पहुंचे. उन्हें इस काउंटर से एक कोड के साथ प्रथम श्रेणी का बोर्डिंग पास दिया गया. इस कोड का यह अर्थ था कि उन्हें सुरक्षा जांच से दूसरी बार गुजरना होगा.

अहलूवालिया ने इस मामले में ट्विटर पर अपनी एक फोटो अपलोड की है, जिसमें उन्होंने ऐरोमेक्सिको के विमान का टिकट पकड़ा हुआ है. इस फोटो को पोस्ट करते हुए अहलूवालिया ने लिखा है कि, 'मुझे आज सुबह मेक्सिको सिटी में बताया गया कि मैं अपनी पगड़ी के कारण न्यूयॉर्क जाने वाली ऐरोमेक्सिको उड़ान में सवार नहीं हो सकता'.

अहलूवालिया ने बताया कि जब वह उड़ान संख्या 408 में सवार होने के लिए न्यूयॉर्क सिटी एअरपोर्ट के गेंट पर पहुंचे तो उनसे कहा गया कि वह लाइन हटकर एक तरफ खड़े हो जाएं और दूसरे यात्रियों को विमान में सवार होने दें. न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक अन्य सभी यात्रियों के प्लेन में सवार हो जाने के बाद, उनकी और उनके बैग की तलाशी ली गई और नीचे बैठा दिया गया. इसके बाद सुरक्षाकर्मियों ने अहलूवालिया को उनकी पगड़ी उतारने के लिए कहा.

इस घटना से अपमानित अहलुवालिया ने जब सुरक्षाकर्मियों से अपनी पगड़ी उतारने से मना कर दिया तो सुरक्षाकर्मियों ने कहा कि ‘ठीक है, तब आप विमान में सवार नहीं हो सकते है'.

अहलूवालिया ने सुरक्षाकर्मियों को पगड़ी नहीं उतारने का कारण बताते हुए कहा कि 'यह मेरी आस्था का प्रतीक है और इसे मैं कतई उतार नहीं सकता.

इस मामले में एयरलाइन ने कोई विस्तृत ब्योरा नहीं दिया, लेकिन अहलुवालिया से घटी इस घटना से हुए असुविधा के लिए खेद जताया है.

मैनहट्टन में में पले-बढ़े वारिस अहलूवालिया एक अभिनेता और डिजाइनर हैं.

First published: 9 February 2016, 14:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी