Home » इंटरनेशनल » Singapor court fines Ranbaxy's former Promoters rs 2500 Crore on Daiichi Sale
 

रैनबैक्सी के पूर्व प्रमोटर सिंह बंधुओं पर 2500 करोड़ का जुर्माना

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 May 2016, 18:51 IST

सिंगापुर कोर्ट ने रैनबैक्सी के पूर्व प्रमोटर मालविंदर मोहन सिंह और शिवेंदर मोहन सिंह पर 2500 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है. कोर्ट ने जापानी कंपनी दाइची की याचिका पर सुनवाई करते हुए ये जुर्माना लगाया है.

कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन ने दोनों भाइयों पर अपनी हिस्सेदारी बेचते वक्त जापान की दवा कंपनी दाइची सांक्यो से तथ्यों को छिपाने और उन्हें तोड़-मरोड़ कर पेश करने के लिए 400 मिलियन डॉलर का यह जुर्माना लगाया गया है.

तथ्यों को छिपाने का आरोप

दोनों भाइयों ने 2008 में जापानी कंपनी को अपना स्टेक 2.4 अरब डॉलर (15 हजार करोड़) में बेचा था. इसके बाद 2013 में दाइची ने सिंगापुर में आर्बिट्रेशन केस किया था, जिसमें उन्होंने भारतीय प्रमोटरों पर तथ्यों को छिपाने और उन्हें गलत ढंग से पेश करने का आरोप लगाया था.

जापानी कंपनी ने यूएस डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस को दी रकम के बदले कंपनी से हर्जाना मांगा था. मई 2013 में रैनबैक्सी ने दायची के मैनेजमेंट कंट्रोल में दवाइयों की गड़बड़ी के चलते अमेरिकी न्याय विभाग में 3,300 करोड़ का जुर्माना चुकाया था.

पढ़ें:सोने पर एक्साइज ड्यूटी वापस लेने से जेटली का इनकार

रैनबैक्सी की अमरीकी सहयोगी कंपनी को भारत में बनी दवाइयों में गड़बड़ी के लिए दोषी पाया गया था. इसके बाद कंपनी को केस सेटल करने के लिए बड़ा जुर्माना चुकाना पड़ा.

कंपनी पर आरोप था कि उसने अपनी दवाओं के टेस्ट नतीजों से छेड़छाड़ की, जिससे उसे अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन की मंजूरी मिल जाए.

रैनबैक्सी का सनफार्मा में विलय

आर्बिट्रेशन ऑर्डर मालविंदर मोहन सिंह के लिए बड़ा झटका है, हालांकि उनके छोटे भाई शिविंदर मोहन सिंह पहले ही ग्रुप कंपनियों के एग्जिक्यूटिव रोल से हट चुके हैं. वो राधा स्वामी सत्संग ब्यास से जुड़े हैं.

पढ़ें:मैकडोनाल्ड्स के बारे में 10 अनोखी बातें

2014 में दायची सैंक्यो ने भी रैनबैक्सी को सनफार्मा कंपनी को बेच दिया था. सनफार्मा ने मार्च 2015 में इस कंपनी का खुद में विलय कर लिया. कंपनी ने रैनबैक्सी का हिस्सा खरीदने के लिए करीब 26 हजार करोड़ रुपए खर्च किए थे.

First published: 6 May 2016, 18:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी