Home » इंटरनेशनल » Singapore makes its biggest illegal ivory seizure since 1932
 

इतिहास की सबसे बड़ी तस्करी, पकडे गए 300 हाथियों के 9 टन हाथीदांत

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 July 2019, 15:00 IST

सिंगापुर में 1932 के बाद से अब तक की सबसे बड़ी अवैध हाथीदातों की तस्करी पकड़ी गई है. यहां अधिकारियों ने 300 हथियों के लगभग नौ टन हाथीदांत जब्त किये हैं. 21 जुलाई को सिंगापुर से वियतनाम होते हुए कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य के एक कंटेनर में अवैध कार्गो पकड़ा गया. समाचार एजेंसी AFP के अनुसार अधिकारियों ने कहा कि हाथीदांत और पैंगोलिन दोनों वियतनाम के लिए लकड़ी के साथ लोड किए जाने वाले कंटेनर में थे और सिंगापुर से होकर गुजर रहे थे, जो वैश्विक व्यापार के लिए एक प्रमुख स्थानान्तरण केंद्र है.

अधिकारियों ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रीय उद्यान बोर्ड, सीमा शुल्क और आव्रजन और चेकपॉइंट्स प्राधिकरण ने हाथी दांत हाथीदांत का 8.8 टन पाया गया. इन हाथीदांत का मूल्य लगभग 12.9 मिलियन डॉलर का मूल्य है. यह अभी तक की हाथीदांत की सबसे बड़ी जब्ती मानी जा रही है. अनुमान लगाया गया था कि यह 300 अफ्रीकी हाथियों से लाये गए थे.

पैंगोलिन, जिसे स्कली एंटिटीज़ के रूप में भी जाना जाता है, गंभीर रूप से लुप्तप्राय हैं. वे अपने मांस के कारण दुनिया के सबसे अधिक तस्करी वाले स्तनधारी जीव हैं. माना जाता है कि इसमें औषधीय गुण हैं. 1980 के दशक के मध्य से 20 वीं सदी के मध्य से लेकर लगभग 600,000 तक की आबादी में अफ्रीकी दिग्गजों की आबादी के घटने के बाद, दुर्लभ अपवादों वाले हाथी हाथी दांत का वैश्विक व्यापार 1989 से गैरकानूनी घोषित कर दिया गया था.

यहां ऑनलाइन मिल रही इंसान की खोपड़ी, वजह जानकर रह जाएंगे दंग

First published: 23 July 2019, 15:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी