Home » इंटरनेशनल » Six Hundred Year Old Historical Mosque Shifted To A News Site By Robot Transporter For A News Dam In Turkey
 

600 साल पुरानी मस्जिद को 2 किलोमीटर दूर किया गया स्थापित, जानिए कैसे हुआ ये कारनामा

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 December 2018, 15:18 IST

विज्ञान ने मुश्किल से मुश्किल काम को आसान कर दिया है. इसका एक नमूना तुर्की में देखने को मिला. जहां 15वीं शताब्दी की एक मस्जिद को अपनी जगह से हटाकर लगभग 2 किलोमीटर दूर स्थापित कर दिया गया. दरअसल, यहां की ऐतिहासिक एय्यूबी मस्जिद को अपनी जगह से हटाकर दूसरी जगर स्थापित कर दिया गया. मस्जिद को दूसरी जगह स्थापित करने के पीछे की वजह यहां डैम का निर्माण करना बताया जा रहा है.

दरअसल, तुर्की में इनदिनों देश का चौथा सबसे बड़ा डैम इलिसु बनाया जा रहा है. जहां ये डैम बनाया जा रहा है वहां 600 साल से ज्यादा पुरानी मस्जिद है. इस डैम के तैयार होने के बाद तुर्की का ऐतिहासिक हसनकेफ शहर डैम के पानी में डूब जाएगा. शहर में मौजूद इस 600 साल पुरानी मस्जिद को पानी में डूबने से बचाने के लिए इसको अपनी जगह से हटाकर दूसरी जगह स्थापित कर दिया गया.

बता दें कि मस्जिद को दूसरी जगह पर फिर से स्थापित करने का काम पिछले साल ही शुरू गया था. ये मस्जिद 4,600 टन वजन की है. इस मस्जिद को स्थापित करने के लिए तीन भागों में बांटा गया. उसके बाद इसे सड़क के रास्ते दूसरी जगह भेजा गया. इस प्रोजेक्ट में शामिल लोगों ने पहले बड़ी ही कुशलता के साथ मस्जिद को तीन भागों में बांटा फिर इसको मशीनों और रोबोट की सहायता से  300 पहियों वाले एक बहुत बड़े प्लेटफॉर्म पर रखा गया.

मस्जिद के भागों को प्लेटफॉर्म पर रखने के बाद बड़ी ही सावधानी के साथ सड़क से रास्ते से भेजा गया. फिलहाल इन हिस्सों को 2 किलोमीटर की दूरी पर फिर से जोड़ने का काम चल रहा है. मस्जिद के दो बड़े हिस्सों को इस साल के शुरुआत में नए स्थान पर भेजा जा चुका है. तीसरे हिस्से को भी नए स्थान पर भेजा जा रहा है.

बता दें कि एय्यूबी मस्जिद को अब नए हसनकेफ कल्चरल पार्क में स्थापित किया जा रहा है. वहीं इलिसु डैम के तैयार होने के बाद प्राचीन हसनेफ शहर पानी में डूब जायेगा. बता दें कि इस प्राचीन शहर की ज्यादातर चीजों को हसनकेफ कल्चरल पार्क में स्थापित करने का काम साल 2017 से किया जा रहा है. हसनकेफ शहर  को 1981 में एक संरक्षति शहर घोषित किया गया था. इस प्राचीन शहर में कई ऐतिहासिक इमारतें हैं. इन इमारतों को भी हसनकेफ कल्चरल पार्क में स्थापित किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- 200 साल पुराने मंदिर की खुदाई में मिली ऐसी चीज, देखकर लोगों की निकल गई चीख

First published: 22 December 2018, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी