Home » इंटरनेशनल » Sky colour of Indonesia turns red blood like mars planet due to fire smoke
 

देखते-देखते मंगल ग्रह जैसा हो गया इंडोनेशिया के आसमान का रंग, वीडियो में देखें अद्भुत नजारा

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 September 2019, 12:10 IST

आपने प्रकृति के तरह-तरह के तमाम नजारे देखे होंगे, लेकिन इंडोनेशिया के लोगों ने जो देखा वो शायद ही आपने कभी देखा होगा. दरअसल, हाल ही में इंडोनेशिया में आसमान का रंग बिल्कुल मंगल ग्रह जैसा लाल हो गया. ये सब देखकर यहां के लोग हैरान रह गए. दरअसल, इंडोनेशिया में आसमान का लाल रंग होने से हर चीज लाल दिखाई देने लगी. जिसके सबसे बड़ी वजह यहां के जंगलों में लगी भीषण आग थी. जब आग ने भयानक रूप लिया तो आसमान बिल्कुल लाल हो गया. और हर चीज लाल दिखाई देने लगी.

इसी के चलते पिछले एक हफ्ते से इंडोनेशिया का आसमान बिल्कुल लाल रंग का दिखाई दे रहा है. जिसकी तमाम तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. इस घटना के कुछ वीडियो भी सोशल मीडिया में सामने आए हैं. जिनमें देखा जा सकता है कि समूचा आसमान लाल रंग का दिखाई दे रहा है. वायरल हो रहा है एक वीडियो सुमात्रा द्वीप का है. इस वीडियो में चारों तरफ लालिमा छाई हुई है. पीछे से पक्षियों की आवाजें आ रही. इस बीच वीडियो बनाने वाला कहता है कि 'आप यकीन करें या न लेकिन ये यहां दोपहर का वक्त है. अभी स्थानीय समय के मुताबिक यहां 12 बजकर 50 मिनट हुए हैं.''

जंगलों में लगी आग के चलते आजकल इंडोनेशिया के आसमान का रंग मंगल ग्रह की तरह लाल दिखाई दे रहा है. इंडोनेशिया के अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने इसे 'माई स्कैटरिंग' का नाम दिया है. इनके मुताबिक आसमान इसलिए चारों तरफ लाल दिख रहा है कि क्योंकि हर तरफ 0.7 माइक्रोमिटर के कण बिखरे हैं. जो आकाश में लाल रौशनी को आगे पीछे बिखेर देते हैं.

बता दें कि ये कोई पहली बार नहीं है जब इंडोनेशिया का जंगल जल रहे हों. यहां हर साल जुलाई से लेकर अक्टूबर के महीनों कों के बीच जंगलों में आग लग जाती है. इंडोनेशिया की राष्ट्रीय आपदा एजेंसी के मुताबिक साल के पहले 8 महीनो में करीब 328,724 हेक्टेयर जमीन जल चुकी है. जिसकी वजह बांस की खेती के लिए किसान द्वारा यहां के जंगलों में आग लगा देना.

178 साल पुरानी ट्रैवेल कंपनी ने रोका कारोबार, संकट 22 हजार नौकरियां

First published: 24 September 2019, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी