Home » इंटरनेशनल » Smoking cigarette in the house will be jailed in Thailand
 

इस देश ने लागू किया अनोखा कानून, घर में सिगरेट पीने पर होगी 6 साल की जेल

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 August 2019, 15:33 IST

आपने सार्वजनिक स्थानों पर स्मोकिंग करने पर पाबंदी की बात तो सुनी होगी, लेकिन क्या कभी अपने ही घर में स्मोकिंग पर रोक के बारे में सुना है. शायद नहीं सुना होगा, लेकिन थाईलैंड में एक नया कानून लागू किया गया है. जिसके तहत अगर कोई शख्स अपने घर पर स्मोकिंग करता पकड़ा जाता है तो उसे छह साल की सजा होगी. साथ ही उसे कुछ जुर्माना भी भरना पड़ेगा. उस शख्स पर स्मोकिंग करने के केस भी चलेगा.

बता दें कि डब्ल्यूएचओ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हर साल स्मोकिंग से 6 लाख लोगों की मौत होती है. इसमें से 60 फीसदी सिर्फ बच्चे होते हैं, जो सिगरेट और सिगार के धुएं की चपेट में आकर अपनी जान से हाथ धो बैठते हैं. दरअसल, घर में मौजूद बच्चों और परिवार वालों की सेहत का ख्याल रखने के लिए थाईलैंड की सरकार ने यह फैसला लिया. फैमिली प्रोटेक्शन एंड डेवलपमेंट प्रमोशन एक्ट के तहत इस कानून को बुधवार से लागू कर दिया गया है.

 

बैंकॉक में हुई टोबैको एंड लंग हेल्थ कॉन्फ्रेंस में वुमंस अफेयर्स एंड फैमिली डेवलपमेंट की चीफ लेर्टपान्या बूरानाबंडित बताती हैं कि परिवार के किसी सदस्य की सेकंड या थर्ड हैंड स्मोक से सेहत खराब होती है तो धूम्रपान करने वाले शख्स पर केस दर्ज किया जाएगा. उन्होंने बताया कि धूम्रपान वाले ये केस क्रिमिनल कोर्ट और सेंट्रल जुवेनाइल एंड फेमिली कोर्ट में देखे जाएंगे.

बता दें कि विशेषज्ञों का मानना है कि धूम्रपान की लत इमोशनल और फिजिकल वॉयलेंस का कारण बनती है. एक सर्वे में भी ये बात पता चली है कि 49 लाख घरों में कोई ना कोई सिगरेट पीता है. 10.3 लाख लोगों को परिवार के सदस्य में मौजूद स्मोकर की वजह से आगे चलकर धूम्रपान की लत लग जाती है.

पशु मेले में 15 साल के इस छात्र ने कमाए 10 लाख रुपये दान में दिए

First published: 24 August 2019, 15:33 IST
 
अगली कहानी