Home » इंटरनेशनल » South Africa's President Jacob Zuma resigns with immediate effect and addresses the nation
 

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा को देना पड़ा इस्तीफा, ये है वजह

न्यूज एजेंसी | Updated on: 15 February 2018, 13:22 IST

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुबा ने बुधवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. जुमा ने टेलीविजन पर प्रसारित देश के नाम संबोधन में तत्काल प्रभाव से अपने इस्तीफे की घोषणा की. जुमा ने एएनसी के नए नेता उप राष्ट्रपति सायरिल रमाफोसा के लिए पद छोड़ने के लिए बढ़ते दबाव के बीच अपने इस्तीफे की घोषणा की है.

75 साल के जुमा साल 2009 से सत्ता पर काबिज थे, उन पर भ्रष्टाचार के कई आरोप लगे हैं. उन्होंने अपने इस्तीफे से पहले लंबा भाषण दिया, जिसमें उन्होंने कहा कि एएनसी जिस प्रकार से उनके साथ व्यवहार कर रही है, उससे वे सहमत नहीं हैं.

बीबीसी के मुताबिक, उन्होंने कहा कि उन्हें अविश्वास प्रस्ताव का कोई डर नहीं है. उन्होंने साथ ही कहा, "मैने अपनी पूरी क्षमता के साथ दक्षिण अफ्रीका के लोगों की सेवा की है." जुमा ने कहा कि एएनसी में हिंसा और फूट ने उन्हें पद छोड़ने पर मजबूर किया है.

ये भी पढ़ें- फ्लोरिडा: स्कूल छात्र ने की अंधाधुंध फायरिंग, 17 की मौत

उन्होंने कहा, "मेरे कारण किसी की जान नहीं जानी चाहिए और न ही मेरे नाम पर एएनसी में फूट होनी चाहिए. इसलिए मैंने तत्काल प्रभाव से राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देने का फैसला किया है. "उन्होंने आगे कहा, "हालांकि मैं अपने संगठन के नेतृत्व के फैसले से सहमत नहीं हूं. मैं हमेशा से एएनसी का एक अनुशाषित सदस्य रहा हूं. पद छोड़ने के बाद भी मैं पूरी जिंदगी दक्षिण अफ्रीका के लोगों और एएनसी की सेवा करते रहूंगा."

First published: 15 February 2018, 13:22 IST
 
अगली कहानी