Home » इंटरनेशनल » South African doctor sentences to life imprisonment for killing an indian lady
 

दक्षिण अफ्रीका में भारतीय महिला की हत्या पर एक डॉक्टर को मिली उम्र क़ैद

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 October 2017, 8:52 IST

दक्षिण अफ्रीका के एक डॉक्टर को वहां की अदालत ने उम्र क़ैद की सज़ा सुनाई है. यह डॉक्टर भारतीय मूल की महिला देसीरी मुरुगन की हत्या का दोषी पाया है. डॉक्टर पर आरोप था कि उसने भाड़े के चार व्यक्तियों को एक महिला का सिर लाने के लिए 1,50,000 डॉलर से अधिक की सुपारी दी थी.

अधिकारियों ने बताया कि डॉक्टर सिबोनाकलिसो मबिली ने फलाखे खुमालो को 1,53,000 डॉलर की सुपारी दी थी. डॉक्टर ने इसकी एवज में मांग की थी कि उसे लंबे बालों वाली एक भारतीय या अश्वेत महिला के सिर चाहिए. यह वारदात 2014 की है. तब खुमालो ने तीन अन्य दोषियों थूसो स्टैनली थेलेजाने, लुगिंसी नदलोवू और मबाली मागलवा की मदद से भारतीय मूल की देसीरी मुरुगन को बहलाकर डरबन के चैट्सवर्थ में शैलक्रॉस खेल के मैदान के पास के खेत में लेकर गए, और इसके बाद उनकी निर्मम हत्या कर दी थी.

तलाकशुदा व एक बच्चे की मां मुरुगन पर आरोपियों ने 192 बार धारदार हथियार से वार किया. इसके बाद उसके सिर को धड़ से अलग कर दिया. खुमालो ने अपना गुनाह कबूल लिया है और उसे आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है. डरबन उच्च न्यायालय ने इस सप्ताह की शुरुआत में थेलेजाने और नदलोवू को भी 15 साल व मागलवा को 12 साल जेल की सजा सुनाई. फैसले के बाद मृतका की मां ने कहा, 'कोई भी सजा मेरी बेटी को वापस नहीं ला सकती, लेकिन मैं उन लोगों की ज़रूर आभारी हूं, जो न्याय दिलाने में शामिल रहे.'

First published: 8 October 2017, 8:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी