Home » इंटरनेशनल » South China sea dispute: Chinese nationalists smash iPhones, call to boycott KFC in protest
 

दक्षिण चीन सागर विवाद: आईफोन तोड़कर चीन के लोगों ने किया अमेरिका का विरोध

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 July 2016, 16:39 IST
(मेशेबल डॉट कॉम)

इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन में साउथ चाइना सी पर अपना हक जताने की लड़ाई हारने के बाद अब चीन के लोग अमेरिका की कंपनियों का विरोध कर रहे हैं.

चीन के लोग अमेरिकी कंपनियों के विरोध में आईफोन तोड़ रहे हैं और फूड चेन कंपनी केएफसी का बहिष्कार कर रहे हैं. आईफोन तोड़ने की तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर अपलोड की गई हैं. 

वीबो डॉट कॉम

एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार, साउथ चाइना सी पर चीन के खिलाफ इंटरनेशनल कोर्ट में फिलीपीन्स द्वारा केस करने के बाद चीन के लोग मान रहे हैं कि फिलीपीन्स ने अमेरिका की शह पर ऐसा किया है. इसके विरोध में कुछ लोगों ने आईफोन तोड़े और केएफसी के बाहर प्रदर्शन किया.

रिसर्च फर्म चाइना मार्केट रिसर्च ग्रुप के जेम्स रॉय ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया, "चीन के लोग आशावादी और सकारात्मक हैं, खासकर युवा गहरे देशभक्त और राष्ट्रवादी हैं." उन्होंने कहा, "केएफसी और एप्पल अमेरिका के साथ करीब से जुड़े हैं, इसलिए लोग अमेरिका के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए इस तरह का तरीका अपना रहे हैं."

वीबो डॉट कॉम

दरअसल, इंटरनेशनल कोर्ट ने साउथ चाइना सी पर चीन के दावे को नकार दिया. इसी फैसले का चीन में विरोध हो रहा है.

इंटरनेशनल कोर्ट ने अपने बयान में कहा था, "चीन को साउथ चाइना सी के नाइन डैश लाइन के भीतर पड़ने वाले समुद्री इलाकों पर ऐतिहासिक अधिकार जताने का कोई कानूनी अधिकार नहीं है. वहीं चाइना सी पर दावा खारिज करने के इंटरनेशनल कोर्ट के फैसले को चीन ने मानने से इनकार कर दिया है.

वीबो डॉट कॉम
First published: 21 July 2016, 16:39 IST
 
अगली कहानी