Home » इंटरनेशनल » South Korea missile-defense deployment 'going to happen': Carter
 

चीन के विरोध के बावजूद कोरिया में मिसाइल प्रणाली तैनात करेगा अमेरिका

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:51 IST

चीन के विरोध के बावजूद दक्षिण कोरिया में अमेरिका मिसाइल प्रणाली तैनात करने की योजना बना रहा है. अमेरिका के रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर ने बताया है कि दक्षिण कोरिया में बैलिस्टिक टर्मिनल हाई अल्टीट्यूड एरिया डिफेंस सिस्टम (थाड) की 'तैनाती होने जा रही है.'

हाल ही में उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया और अमेरिका को निशाना बनाने की धमकी दी थी. इसके अलावा अमेरिका और दक्षिण कोरिया के साझा सैन्य अभ्यास ने उत्तर कोरिया की नाराजगी बढ़ाई है.

इसके बाद पिछले महीने अमेरिका और कोरिया के बीच थाड की तैनाती को लेकर बातचीत शुरू हुई थी. चीन और रूस ने दक्षिण कोरिया में अमेरिकी मिसाइल रक्षा प्रणाली थाड की तैनाती का विरोध किया है.

भारत और फिलिपींस की यात्रा से पहले एशिया-प्रशांत को लेकर अमेरिकी रक्षा नीति पर बोल रहे कार्टर ने कहा कि थाड की तैनाती जरूरी चीज है. यह हमारे और दक्षिण कोरिया के बीच की बात है. यह कोरियाई प्रायद्वीप पर अमेरिकी सेना और दक्षिण कोरिया की रक्षा का मामला है. इसका चीन से कोई लेना देना नहीं है.

चीन और रूस के अनुसार थाड की तैनाती से संवेदनशील कोरियाई प्रायद्वीप में सामरिक तनाव और बढ़ेगा. इसके अलावा अमेरिकी रडार को चीनी क्षेत्र में दखल का मौका मिल जाएगा.

First published: 9 April 2016, 1:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी