Home » इंटरनेशनल » South Sudan is going from Bad Human Rights Condition in the World
 

सीरिया ही नहीं इस देश के भी हैं बुरे हालात, बच्चों के सामने कर दिया जाता है मां का रेप

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 June 2018, 13:07 IST

इन दिनों दुनियाभर में कई देश आतंकवाद और गृहयुद्ध जैसे हालातों से जूझ रहे हैं. जिनमें सीरिया को नाम सबसे पहले आता हैलेकिन सीरिया के अलावा भी एक ऐसा देश है जो मानवाधिकार के मामले में सबसे खराब स्थित से गुजर रहा है. इस देश का नाम है सूड़ान. इस देश में मानवाधिकार नाम जैसी कोई चीज नहीं बची है. दो साल पहले आई संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि दक्षिणी सूडान की सेना से जुड़े लड़ाकों को वेत

वहीं सीरिया में हालात इतने बदतर हो चुके हैं कि यहां जिसकी चाहें उसकी हत्या कर दी जाती है. जिसे चाहे उठा लिया जाता है. कुछ दिनों पहले आई संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार को लेकर आई एक रिपोर्ट में कहा गया कि सूडान की दशा बहुत ही बुरी हो चुकी है. सूडान में शारीरक सम्बन्ध जैसे अन के बदले महिलाओं का रेप करने की इजाजत है. अपराध बहुत ही ऊंचाइयों पर पहुंच चुके है और इन्हें बहुत ही बुरी तरह से अंजाम भी दिया जाता है. इतनी बुरी तरह से कि यहां बच्चों को अपनी मां और परिवार वालों के रेप को देखने के लिए मजबूर किया जाता है.

रिपोर्ट ये भी बताती है कि यहां भुखमरी और यौन हिंसा से लोग काफी परेशान हैं। यहां अधिकारी आम लोगों को डराने-धमकाने का काम करते है साथ ही उन्हें जान से मारने की भी धमकी देते है. बता दें कि साल 2011 में अफ्रीकी महाद्वीप का सबसे बड़े देश सूडान को दो भागों में बांट दिया गया था. देश का दक्षिणी हिस्सा ईसाई बहुल आबादी वाला था. जिसे काटकर दक्षिणी सूडान नाम का देश बना दिया गया था. बता दें कि सूड़ान में दशकों के खून खराबा होता रहा है, आजादी मिलने के बाद भी इस देश के हालात नहीं बदले, बल्कि उसके बाद और रे होते चले गए.

ये भी पढ़ें- Video: मैच के दौरान खिलाड़ी से भिड़ा बॉल ब्वॉय और फिर हुआ ये

First published: 11 June 2018, 13:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी