Home » इंटरनेशनल » Sri Lanka Serial Blast India send three alerts to Sri Lanka before Bomb Blast on Easter Sunday
 

आतंकी हमलों को लेकर भारत ने श्रीलंका को दी थी तीन बार चेतावनी

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 April 2019, 10:11 IST

श्रीलंका में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों को लेकर वहीं की खुफिया रिपोर्ट के अलावा भारत ने भी श्रीलंका को चेतावनी दी थी. बताया जा रहा है कि जब रविवार को राजधानी कोलंबो में सिलसिलेवार आठ बम धमाके हुए, उस दिन भी भारत ने श्रीलंका को हमलों को लेकर चेतावनी दी थी. इस बारे में एक वरिष्ठ इंटेलिजेंस अधिकारी ने पहचान ना बताने की शर्त पर जानकारी दी है.

बता दें कि रविवार को ईस्टर संडे के मौके पर श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में सुबह करीब पौने नौ बजे 6 बम धमाके हुए थे. जिनमें तीन चर्चों में और तीन होटलों में हुए थे. उसके बाद दोपहर बाद करीब पौने तीन बजे दो पांच मिनट के अंतराल पर दो और बम धमाके हुए. जिसमें 321 लोगों की मौत हो गई थी. इस ब्लास्ट में करीब 500 लोग घायल हुए थे.

बता दें कि श्रीलंका हमलों को लेकर भारत ने पहली चेतावनी 4 अप्रैल को दी थी. भारत की खुफिया एजेंसियों ने बीते साल दिसंबर में इस्लामिक स्टेट के कोयंबटूर मॉडल की जांच की थी. इस दौरान नेशनल तौहीद जमात के लीडर मौलवी जहरान बिन हाशिम के वीडियो की जांच भी की गई.

हिंदुस्तान टाइम्स ने एक अधिकारी के हवाले से लिखा है कि एजेंसियों ने पहली चेतावनी में श्रीलंका से कहा था कि चर्चों के अलावा कोलंबो में भारतीय उच्चायोग को निशाना बनाया जा सकता है. वहीं दूसरी चेतावनी हमले से एक दिन पहले यानि शनिवार को दी गई थी, जो पहली चेतावनी से अधिक पुख्ता थी क्योंकि इसमें भारतीय खुफिया एजेंसियों ने श्रीलंका को संभावित लक्ष्यों के बारे में भी जानकारी दी थी.

उसके बाद भारत ने आखिरी और तीसरी चेतावनी आत्मघाती हमलों से कुछ घंटों पहले दी थी. एक अधिकारी ने बताया, "हमलों की जानकारी तकनीकी साधनों और मानवीय सूत्रों के माध्यम से एकत्रित जानकारी के विस्तृत विश्लेषण के बाद दी गई थी." बता दें कि श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे भी इस बात को स्वीकार कर चुके हैं कि भारत ने कई बार हमलों को लेकर चेतावनी दी थी.

यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य से हुई बड़ी चूक, पीएम मोदी के बारे में कही ऐसी बात

First published: 24 April 2019, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी