Home » इंटरनेशनल » Sri Lankan police looking for 140 people with ISIS Islamic State links, know pakistan connection
 

पाकिस्तान से जुड़े श्रीलंका आतंकी हमले के तार, पाकिस्तानी माफिया ने जुटाई फंडिंग!

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 April 2019, 15:10 IST

श्रीलंका में हुए सीरियल ब्लास्ट में बड़ी संख्या में लोग हताहत हुए जिसमें कम से कम 11 भारतीय शामिल थे. वहां के पुलिस चीफ ने शुक्रवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. श्रीलंका की सुरक्षा एजेंसी इस आतंकी धमाकों के सिलसिले में 140 लोगों की तलाश कर रही है. हालांकि दर्जनों संदिग्धों को अब तक गिरफ्तार किया जा चुका है. राष्ट्पति मैत्रीपाल सिरिसेना के मुताबिक साल 2013 में कुछ श्रीलंकाई युवा इस्लामिक स्टेट (ISIS) में शामिल हुए थे.

श्रीलंका सीरियल ब्लास्ट का पाकिस्तान कनेक्शन

वैसे तो आतंकियों को पनाह देने, हथियार और ट्रेनिंग देने के लिए पाकिस्तान सालों से कुख्यात है. किसी भी पड़ोसी देश, चाहे ईरान, अफगानिस्तान हो या हिंदुस्तान आतंकी हमले के लिए पाकिस्तानी जमीन का इस्तेमाल किया जाता है.

गौरतलब है कि भारतीय ख़ुफ़िया एजेंसियों ने पहले ही इस हमले की जानकारी अपने समकक्ष श्रीलांकाई अधिकारियों को दी थी. अब भारतीय एजेंसियों ने शक जाहिर किया है कि पाकिस्तान के ड्रग्स माफिया ने इस आतंकी हमले के लिए फंडिंग जुटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. श्रीलंका पुलिस ने 9 पाकिस्तानी नागरिकों को हमले में आतंकियों की मदद करने के आरोप में गिरफ्तार किया है. 

श्रीलंका के पीएम रानिल विक्रमसिंघे ने खुफिया सूचना होने के बावजूद इसे रोक पाने में विफलता के लिए एक बार फिर माफी मांगी है. रक्षा सचिव हेमसिरी फर्नांडो ने गुरुवार को ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया. उधर जांच में जुटे अधिकारियों ने तीन महिलाओं सहित छह संदिग्धों के स्‍केच जारी कर लोगों से उनके बारे में जानकारी मांगी है.

सिलसिलेवार बम धमाकों का वांछित, कट्टरपंथी मौलवी हाशिम की होटल धमाके में मौत हो गई है. जबकि हाशिम की बहन 25 साल की मदानिया ने कहा है कि उनका पूरा परिवार हमले के दिन से ही गायब है और आखिरी बार उसने अपने परिवार को उस समय देखा था जब वो उन्हें खाना खिलाने गई थी. मदानिया का कहना है कि उसके चार भाइयों और एक बहन के बारे में कोई जानकारी नहीं है.

First published: 26 April 2019, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी