Home » इंटरनेशनल » Sri Lankan Tourist Police Told To Learn Hindi Chinese And French
 

इस देश की पुलिस ले रही है हिंदी सीखने की ट्रेनिंग, वजह जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

न्यूज एजेंसी | Updated on: 14 August 2018, 12:38 IST

श्रीलंका के पुलिस महानिदेशक पुजिथ जयसुंदरा ने सोमवार को कहा कि देश के सभी प्रमुख पर्यटन स्थलों पर आगंतुकों की सुरक्षा के लिए 25 नए पुलिस थानों की स्थापना की जाएगी. साथ ही पुलिस कर्मियों से हिन्दी सीखने के लिए कहा गया है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबितक जयसुंदरा ने बताया कि यह फैसला श्रीलंका पर्यटन विकास प्राधिकरण (एसएलटीडीए) के चेयरमैन और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चर्चा के बाद लिया गया. पर्यटन पुलिस के लिए एक नई वर्दी भी तय की गई है.

जयसुंदरा ने कहा कि अगले कुछ सालों में पर्यटन देश के लिए विदेशी मुद्रा कमाने वाला सबसे बड़ा क्षेत्र होने जा रहा है. इसलिए श्रीलंका का दौरा करने वाले विदेशियों की सुरक्षा, पुलिस बल की शीर्ष प्राथमिकता में है.

जयसुंदरा ने कहा, "पर्यटन पुलिस विभाग के अधिकारियों को भाषा प्रशिक्षण पर विशेष ध्यान देने को कहा गया है. अंग्रेजी के अलावा उन्हें व्यापक रुप से इस्तेमाल होनेवाली अंतर्राष्ट्रीय भाषाओं जैसे चीनी, हिन्दी और फ्रेंच भी सीखनी चाहिए."

श्रीलंका का पयर्टन उद्योग 30 सालों के जातीय संघर्ष से बुरी तरह से तबाह हो गया था. लेकिन, अब यह देश का प्रमुख उद्योग है, जिसे कई अंतर्राष्ट्रीय प्रकाशनों में दुनिया के सबसे बेहतरीन पर्यटन स्थलों में से एक माना गया है.

ये भी पढ़ें- भारत के कदम से प्रेरित होकर अब इस देश में चल रही है नोटबंदी की तैयारी

First published: 14 August 2018, 12:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी