Home » इंटरनेशनल » sudan agitation over bread and fuel price hike many casualties, 8 dead
 

यहां 'रोटी' के लिए हुआ खूनी संघर्ष, 8 की मौत के बाद कई शहरों में लगा कर्फ्यू, देखें Video

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 December 2018, 18:06 IST

रोटी और जिंदगी का नाता सदियों से अटूट है. हमें अपना पेट भरने के लिए अनिवार्य तौर पर रोटी की जरुरत होती है जो कि आम तौर पर हमारे देश में आसानी से उपलब्ध रहता है. लेकिन दुनिया में ऐसे भी देश जहां गरीबी से जूझते हुए लोगों को मुश्किल से रोटी नसीब होता है और इसके लिए खूनी संघर्ष भी होता है.

दाने-दाने को तरस रहे गरीब अफ्रीकी देश सूडान में लोग रोटी को लेकर सड़कों पर उतर आए हैं. कई शहरों में हिंसक प्रदर्शन हुए हैं और लगातार पुलिस के साथ उनकी झड़पें हो रही है जिसमें अब तक आठ लोगों की जान जा चुकी है कई शहरों में कर्फ्यू लगा दिया गया है.

देखें वीडियो

जबरदस्त गरीबी झेल रहे सूडान में लोग रोटी और ईंधन की कीमत बढ़ाए जाने से नाराज हैं. वहां की सरकार ने इस हफ्ते की शुरुआत में रोटी की कीमत एक सूडानी पाउंड (0.02 डॉलर यानी करीब 1.41 रुपये) से बढ़ाकर तीन सूडानी पाउंड (0.063 डॉलर यानी 4.43 रुपये) करने की घोषणा की थी. सूडान में ईंधन की कीमत भी दोगुनी किए जाने से लोगों को बेहद गुस्से में हैं.

प्रदर्शनकारी सूडान की राजधानी खार्तुम तक पहुंच गए जहां राष्ट्रपति भवन के पास भारी भीड़ एकत्र हो गई यहां दंगा-रोधी पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे, जिसमें कई लोग घायल हो गए. इस अफ्रीकी देश में अधिक हिंसक प्रदर्शन अल-कदरीफ में हुए, जहां दंगा-रोधी पुलिस के साथ झड़प में 6 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए. यहां हालात को देखते हुए इमरजेंसी लगा दी गई है.

First published: 21 December 2018, 18:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी