Home » इंटरनेशनल » Sudanese doctors say dozens of people raped during sit in attack
 

सरकार के खिलाफ कर रहे प्रदर्शन, जवानों ने किया 70 महिलाओं के साथ रेप

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 June 2019, 11:10 IST

सूडान की राजधानी खार्तूम में अर्ध सैनिक बल प्रदर्शनकारियों के खिलाफ हमला कर रहे हैं. अर्धसैनिकों द्वारा किए जा रहे हमले में अबतक यहां करीब 100 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं. वहीं, 700 से ज्यादा लोग घायल हो चुके हैं. लेकिन इन सभी मामलों में सबसे ज्यादा चौंकाने वाला मामला है रेप की घटना.

जी, हां यहां के डॉक्टरों ने दावा किया है कि यहां अर्धसैनिक बलों के जवानों द्वारा हमले किए जाने के बाद से कई महिला प्रदर्शनकारियों के साथ रेप की घटना हुई है. इसके साथ ही यहां के डॉक्टर्स का दावा है कि अर्ध सैनिक बलों द्वारा कई प्रदर्शनकारियों की हत्या करने के बाद उसे नील नदीं में फेंका जा रहा है.

सूडान में संचार पर प्रतिबंध लगाया जा चुका है, फिर भी यहां अर्ध सैनिक बलोंकेत जवानों द्वारा रेप की खबरें सामने आ रही हैं. हालांकि, अब तक ये बता पाना मुश्किल है कि सूडान में किस हद तक यौन हिंसा हुई है.

यहां के डॉक्टर्स की केंद्रीय कमेटी से जुड़े एक डॉक्टर ने बताय, "खार्तूम के हॉस्पिटलों में हमले के बाद 70 से ज्यादा रेप के मामले दर्ज किए गए हैं."

किम जोंग ने अपने जनरल को नरभक्षी मछलियों के टैंक में फेंकवाया, दी रूह कंपाने वाली मौत

रॉयल केयर हॉस्पिटल के डॉक्टर ने कहा, "8 रेप पीड़ितों का इलाज किया गया है जिसमें से पांच महिलाएं और तीन पुरुष शामिल है." खार्तूम के एक अन्य अस्पताल के सूत्रों ने बताया, "हमारे पास दो रेप मामले आए हैं जिनमें से एक महिला पर चार पैरामिलिट्री के जवानों ने हमला किया था." इस मामले के कई गवाहों ने भी सोशल मीडिया अपनी बातों को शेयर किया है.

खुलासा : अमेरिकी खुफिया एजेंसी CIA का एजेंट था किम जोंग-उन का भाई

मालूम हो कि सूडान में इस समय सेना का शासन है. यहां प्रदर्शकारी सेना के मुख्यालय के सामने 6 अप्रैल से ही प्रदर्शन कर रहे हैं. राष्ट्रपति उमर अल-बशीर का तख्तापलट कर दिया था, तब से प्रदर्शकारी सूडान की सत्ता को लेकर सेना के साथ समझौता करने की कोशिश कर रहे थे. सूडान के प्रदर्शनकारियों की मांग है कि चुनाव के लिए अधिक समय मिलना चाहिए. इससे चुनाव निष्पक्ष रूप से संपन्न होगा.

First published: 12 June 2019, 11:10 IST
 
अगली कहानी