Home » इंटरनेशनल » sulabh chief announces Haryana village to be named after Trump.
 

अमेरिकी राष्ट्रपति के नाम पर भारत में बनेगा 'ट्रंप गांव'

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 June 2017, 17:28 IST

सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक बिंदेश्वर पाठक ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नाम पर भारत में 'ट्रंप गांव' बनाने की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि वो हरियाणा में 'ट्रंप गांव' बनाएंगे. इस कदम के पीछे उनकी संस्था का विश्वास है कि दुनिया भर में सफाई को लेकर भारत की प्रतिबद्धता दिखाने के लिहाज से यह एक बेहतर प्रयास है.

 

मेवात में बनेगा 'ट्रंप गांव'

सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक बिंदेश्वर पाठक ने  अंग्रेज़ी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया को अमेरिका से फोन पर बताया, "फिलहाल हमने मेवात क्षेत्र को चुना है. यहां के किस गांव को ट्रंप गांव का नाम दिया जाएगा, इसका फैसला अगले कुछ दिनों में किया जाएगा." पाठक ने यह भी बताया कि वह भारत लौटने के बाद मेवात का दौरा करेंगे और वहां के ग्रामीणों से भी चर्चा करेंगे. उन्होंने ट्रंप गांव की घोषणा वॉशिंगटन (डीसी) में एक कम्यूनिटी इवेंट के दौरान की.

बिंदेश्वर पाठक ने कहा, "हम गांधीवादी तरीके में यकीन रखते हैं. लिहाजा कोई संस्था या संगठन पांच साल से दस साल तक देखभाल का एमओयू करती है. लेकिन हम तो मिशनरी की तरह सारा जीवन निभाने के लिए मैदान में उतरेंगे. जल्द ही इस बारे में आगे कदम बढ़ाया जाएगा. यानी 2019 तक गोद लिये गांवों को आदर्श गांव के रूप में विकसित करने का संकल्प है."

First published: 14 June 2017, 17:28 IST
 
अगली कहानी