Home » इंटरनेशनल » survey pakistan will lag behind nepal bangladesh india ahead
 

दिवालिया होने के कगार पर पाकिस्तान, नेपाल और बांग्लादेश से भी रह जाएगा पीछे

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 April 2019, 9:10 IST

आर्थिक व सामाजिक आयोग ने संयुक्त राष्ट्र में एशिया के लिए एक सर्वे रिपोर्ट जारी किया है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, आर्थिक दृष्टि से पाकिस्तान नेपाल और बांग्लादेश से भी काफी पीछे रह सकता है.

इस रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2019 के लिए पूर्वानुमान के मुताबिक पाकिस्तान की आर्थिक विकास दर यानि जीडीपी बांग्लादेश और नेपाल से भी नीचे 4.2 फीसदी रह सकती है, जो 2020 में और भी ज्यादा घट जाएगी.

रिपोर्ट में पुर्वानुमान लगाया जा रहा है कि 2020 तक पाकिस्तान की जीडीपी घटकर सिर्फ चार फीसदी रह जाएगी. वहीं, 2019 में नेपाल-मालदीव की जीडीपी वृद्धि 6.5 प्रतिशत और बांग्लादेश में जीडीपी दर बढ़कर 7.3 प्रतिशत रहेगी. भारत में इस वर्ष सर्वाधिक जीडीपी वृद्धि 7.5 फीसदी रहने का अनुमान जताया जा रहा है.

संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक आयोग (ईएससीएपी) द्वारा एंबिशंस बियॉन्ड ग्रोथ शीर्षक से जारी इस सर्वे रिपोर्ट का खुलासा किया गया है. रिपोर्ट के अनुसार, क्षेत्र की 2019 और 2020 की में क्रमश: 5 और 5.1 प्रतिशत वृद्धि के साथ आर्थिक स्थिरता कायम रहेगी.

वहीं, निर्यात से संबंधित क्षेत्रों में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. क्योंकि यूरोप और संभावित रूप से अमेरिका में पाकिस्तान के सामाग्री की मांग घट सकती है.

ये मांग चीन-अमेरिका व्यापार युद्ध से भी प्रभावित हो सकती है. वहीं, इस रिपोर्ट में भारत की तारीफ की गई है. रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में मध्यम और लंबे अंतराल की संभावनाएं अच्छी हो सकती है.

पाक अर्थव्यवस्था संकट में

इस रिपोर्ट की मानें तो पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था काफी संकटों से गुजर सकती है. पाकिस्तान कई तरह से भुगतान संतुलन की स्थिति जैसी समस्याओं से गुजर सकता है. पाकिस्तान को इसमें वित्तिय घाटा और चालू घाटा भी हो सकता है. आर्थिक संकट के ये हालात पाकिस्तानी मुद्रा पर विपरीत प्रभाव डाल सकते हैं. इसके साथ ही पर्यावरणीय पतन होने के खतरे भी ज्यादा हैं.

अब बॉलीवुड गाने से भी चिढ़ा पाकिस्तान, क्रिकेटर ने गाया तो PCB ने उसके साथ अपनाया ये रवैया

First published: 6 April 2019, 9:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी