Home » इंटरनेशनल » suspects of brussels attacks two of them seem to have committed suicide
 

ब्रसेल्‍स आतंकी हमले में तीन संदिग्धों में दो सगे भाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 March 2016, 13:48 IST

बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्‍स में हुए आतंकी हमले में तीन संदिग्धों के नाम सामने आये हैं. इनमें से दो सगे भाई बताये जा रहे हैं. इनके नाम खालिद बकरावी और इब्राहिम अल बकरावी बताया जा रहा है. जबकि तीसरा संदिग्ध अभी भी फरार बताया जा रहा है. 

इस मामले में जानकारी देते हुए ब्रसेल्‍स के मेयर ने बताया कि आतंकि ज़ैवेनटेम एयरपोर्ट पर बैग में भर कर विस्फोटक लाए थे. उन्होंने इन बैग्स को एक ट्रॉली पर रखा था. जिनमें से दो बैगों में धमाके हुए, जबकि तीसरे बैग में रखा बम नहीं फटा. इसे बाद में बम निरोधक दस्ते ने निष्क्रिय कर दिया.

मंगलवार को सुबह-सुबह यूरोपियन यूनियन की राजधानी ब्रसेल्स के ज़ैवेनटेम एयरपोर्ट और मोलनबीक मेट्रो स्टेशन पर हुए आत्मघाती आतंकी हमलों में मरने वालों की संख्या 34 हो गई है. इन धमाकों में करीब 250 लोग घायल भी हुए हैं. बेल्जियम की सरकार ने इस आतंकी हमले में मारे गए लगों को श्रद्धांजलि देते हुए देश मेें तीन दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है.

पढ़ें: फिर से आईएसआईएस: मृतकों की संख्या 34 हुई

सिरियाई आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है.उधर हमले की जांच कर रहे बेल्जियम सरकार के अधिकारियों के मुताबिक एयरपोर्ट के सीसीटीवी कैमरे में दिख रहे दो संदिग्ध लोगों ने शायद हवाई अड्डे के भीतर खुद को उड़ा लिया.

पुलिस इन धमाकों के सिलसिले में एयरपोर्ट के सीसीटीवी फुटेज की छानबीन कर रही है. पुलिस को एक अन्य व्यक्ति पर भी शक है जो कैमरे में एक हैट पहने दिख रहा है.

एयरपोर्ट के सीसीटीवी कैमरे में हैट लगाए लदी हुई लगेज ट्राली खींचते हुए दिखे इस व्यक्ति के लिए पुलिस ने वांटेड नोटिस जारी किया है.हमले के बाद हमलावरों की तलाश में पुलिस जगह-जगह छापेमारी कर रही है. जांच के दौरान पुलिस को एक जिंदा बम, एक विस्फ़ोटक डिवाइस और इस्लामिक स्टेट का झंडा मिला है.

ब्रसेल्स के कई इलाक़ों में पुलिस खोज अभियान चला रही है. दूसरी तरफ पूरे बेल्जियम में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है.मंगलवार को एयरपोर्ट पर धमाकों के बाद मोलनबीक मेट्रो रेल स्टेशन पर भी एक धमाका हुआ था. यह स्टेशन यूरोपीय यूनियन की इमारत के नज़दीक स्थित है.इस आतंकी वारदात की पूरे विश्व में निंदा की जा रही है.

बेल्जियम के प्रधानमंत्री चार्ल्स माइकल ने अपने नागरिकों से शांति बनाए रखने की अपील की है. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपनी गहरी सांत्वना इस आतंकी हमले मेें मारे गए लोगों के प्रति जाहिर की है.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी इसी महीने की 30 तारीख को बेल्जियम के दौरे पर जाने वाले हैं.इस बीच क्यूबा के ऐतिहासिक दौरे पर गए अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और क्यूबा के राष्ट्राध्यक्ष राउल कास्त्रो ने भी सामूहिक सभा में दो मिनट का मौन रखकर इस हमले में मारे गए लोगों को अपनी श्रद्धांजलि दी है.

पिछले साल नवंबर महीने में फ्रांस की राजधानी पेरिस में हुए आतंकी हमलों का कथित मास्टरमाइंड सालेह अब्देस्सलाम कुछ ही दिन पहले ब्रसेल्स में गिरफ्तार हुआ है. नवंबर में हुए पेरिस हमलों में 130 लोग मारे गए थे.

First published: 23 March 2016, 13:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी