Home » इंटरनेशनल » Swaziland king officially renames country Kingdom of eSwatini to mark 50th anniversary of independence
 

स्वाजीलैंड के राजा ने आजादी की 50 सालगिरह पर बदल दिया देश का नाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 April 2018, 14:38 IST

दुनिया के सबसे गरीब देशों की सूची में शुमार स्‍वाजीलैंड एक राजशाही देश है. अफ्रीका महाद्वीप का ये देश अजीब कानूनों के लिए भी जाना जाता है. अब यहां के राजा ने स्वाजीलैंड का नाम ही बदल दिया. स्वाजीलैंड का राजा मस्वाती तृतीय ने बुधवार को अपने देश का नाम बदल दिया. अब इस देश को ‘'द किंगडम ऑफ इस्वातिनी' के नाम से जाना जाएगा.

मस्वाती तृतीय ने देश का नाम बदलने का फैसला उस वक्त की है जब स्वाजीलैंड अपनी आजादी की 50 वीं सालगिरह मना रहा है. आजादी के जश्न के एक कार्यक्रम के दौरान देश का नाम बदलने की आधिकारिक घोषणा की.

बता दें कि इस्वातिनी का अर्थ होता है 'स्वाजियों की भूमि'. इससे पहले राजा मस्वाती बीते कुछ सालों से स्वाज़ीलैंड को इस्वातिनी कहते आ रहे थे, लेकिन इसके बावजूद खुद उनके देशवासियों के लिए भी ये बदलाव खासा अप्रत्याशित था.

ये कोई अचानक लिया फैसला नहीं है. इससे पहले राजा मस्वाती ने साल 2017 में संयुक्त राष्ट्र को संबोधित करते हुए स्वाजीलैंड के इसी नए नाम का प्रयोग किया था. साल 2014 में देश के संसद के उद्घाटन के वक्त भी मस्वाती ने स्वाजीलैंड को 'द किंगडम ऑफ इस्वातिनी' कहा था.

बीबीसी हिंदी की खबर के मुताबिक स्वाजीलैंड का नाम बदलने से कुछ देशवासी नाराज है. खबर के मुताबिक देश के लोग चाहते हैं कि राजा अपना ध्यान देश की सुस्त अर्थव्यवस्था को ठीक करने में लगाए. बता दें कि यहां के लोग राजा को शेर कह कर भी बुलाते हैं. वह कई बीवियां रखने और अपने पारंपरिक परिधानों के लिए भी जाने जाते हैं.

ये भी पढ़ें- युगांडा के राष्ट्रपति ओरल सेक्स पर प्रतिबन्ध लगाना चाहते हैं, वीडियो हुआ वायरल

First published: 21 April 2018, 14:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी