Home » इंटरनेशनल » Syria: forces take third of rebel-held Aleppo
 

सीरिया: सेना ने एलेप्पो के दो बड़े इलाक़े पर कब्ज़ा किया

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 November 2016, 15:47 IST
(रॉयटर्स)

सीरियाई सेना ने पूर्वी एलेप्पो के दूसरे बड़े इलाके पर कब्जा करने का दावा किया है, जो हाल तक विद्रोहियों के नियंत्रण में था. इस बीच सैकड़ों नागरिक भागकर सरकारी नियंत्रण वाले इलाके में पहुंच रहे हैं. बयान में कहा गया है कि सेना और उसके सहयोगियों ने जबाल बादरो ज़िले का पूरा नियंत्रण अपने हाथों मे ले लिया है.

इससे कुछ घंटे पहले विद्रोहियों से जुड़े सूत्रों ने बताया कि पड़ोस में स्थित हनानो जिला उनके हाथ से निकल चुका है और अब वह सरकार के कब्जे में है. एलेप्पो पर सीरियाई सेना के हमले 13वें दिन भी जारी हैं और इन इलाकों में करीब 2.75 लाख लोग फंसे हुए हैं. हनानो, एलेप्पो का पहला ज़िला है, जिसे विद्रोहियों ने साल 2012 में अपने कब्ज़े में लिया था.

ब्रिटेन स्थित सीरियन ऑब्जरवेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के मुताबिक इस लड़ाई में अब तक 27 बच्चों समेत 219 नागरिकों की मौत हो चुकी है. सीरिया में पिछले 5 वर्षों से जारी संघर्ष में अमेरिका के अलावा विभिन्न पश्चिमी देश सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद को सत्ता से हटने की मांग करते रहे हैं और विद्रोहियों के साथ खड़े नजर आए हैं. दूसरी ओर रूस पूरी तरह से सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद का समर्थन करता आया है.

First published: 28 November 2016, 15:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी