Home » इंटरनेशनल » syria: islamic extremist killed hezbollah military leader mustafa
 

सीरिया: इस्लामी चरमपंथियों पर हिजबुल्ला के सैन्य कमांडर की हत्या का आरोप

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 May 2016, 14:58 IST

लेबनान के हिजबुल्ला छापामारों ने इस्लामी चरमपंथियों पर सीरिया में हिजबुल्ला समूह के शीर्ष सैन्य कमांडर की हत्या का आरोप लगाया है.

ईरान समर्थित इस आंदोलन के हजारों लड़ाके सीरिया में तैनात हैं. यहीं पर मुस्तफा बदरेद्दीन ने राष्ट्रपति बशर अल असद के समर्थन में अपने आंदोलन का नेतृत्व किया था.

इस मामले में हिजबुल्ला की ओर जारी एक बयान में कहा गया है कि, ‘हमने जांच में पाया है कि दमिश्क अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास हमारे एक ठिकाने को निशाना बनाकर किए गए विस्फोट में भाई कमांडर मुस्तफा बदरेद्दीन शहीद हो गया है. यह विस्फोट उस क्षेत्र में मौजूद सुन्नी चरमपंथी तकफीरी समूह के द्वारा किया गया जान पड़ता है.’

इस बयान में किसी समूह विशेष का नाम नहीं लिया गया और किसी ने हमले की जिम्मेदारी भी नहीं ली है.समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक हिजबुल्ला इस्लामिक स्टेट जिहादी समूह, सीरिया में अलकायदा के संगठन अल-नुसरा फ्रंट के सुन्नी चरमपंथियों समेत शासन के विरोधियों से लड़ रहा है.

इस मामले में एक सीरियाई सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि 12 मई, गुरुवार की रात एक विस्फोट में बदरेद्दीन की मौत हो गई है, उस समय वह दमिश्क हवाई अड्डे के पास एक गोदाम में था. सूत्रों के मुताबिक विस्फोट से पहले किसी विमान की आवाज सुनाई नहीं दी थी.

हिजबुल्ला ने बदरेद्दीन के अंतिम संस्कार में हजारों लोगों के शामिल होने के एक दिन बाद शनिवार को जारी एक बयान में कहा कि 'वह सीरिया में ‘आपराधिक गिरोहों’ के खिलाफ अपनी लड़ाई को नहीं छोड़ेगा.'

First published: 15 May 2016, 14:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी