Home » इंटरनेशनल » Syria: World powers agree ceasefire plan
 

रूस ने दी तीसरे विश्वयुद्ध की धमकी

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 February 2016, 14:35 IST

रूस के प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव ने सीरिया मामले पर अमेरीका को चेतावनी देते हुए कहा है कि यदि अरब की सेना सीरिया युद्ध में शामिल होती है तो तीसरे विश्वयुद्ध होने की संभावना बढ़ सकती है. इस बारे में अमेरिका को गंभीरतापूर्वक सोचना चाहिये.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक जर्मन हैंडलस्ब्लैट दैनिक में छपी एक खबर में बताया गया है कि रूसी प्रधानमंत्री मेदवेदेव का कहना है कि, 'अमेरिकी और हमारे अरब सहयोगियों को इस विषय में गंभीरता से सोचना चाहिए, क्या वे विश्व को फिर एक स्थाई युद्ध देना चाहते हैं? क्या वे असल में यह सोचते हैं कि वे जल्दी से इस तरह का युद्ध जीत जाएंगे? नये विश्वयुद्ध के हालात पैदा करने की बजाय सभी पक्षों को वार्ता की मेज पर आना चाहिए.'

वहीं दूसरी तरफ आज विश्व की महाशक्तियों ने युद्ध प्रभावित सीरिया में एक सप्ताह के भीतर युद्धविराम की महत्वाकांक्षी योजना और मानवीय मदद को बढ़ाए जाने पर आपसी सहमति जताई.

इस मामले में अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ वार्ता के यह तय किया गया कि अंतरराष्ट्रीय सीरिया सहायता समूह के द्वारा मानवीय मदद को तत्काल और तेजी से बढ़ाने की आवश्यकता है.

इस मामले में अमेरिकी विदेश मंत्री केरी ने अपने बयान में कहा है कि, 'अंतरराष्ट्रीय सीरिया सहायता समूह के द्वारा निरंतर वितरण इस सप्ताह शुरू होगा. यह काम सबसे पहले उन जगहों पर किया जाएगा, जहां इसकी सबसे ज्यादा आवश्यकता है. इसके बाद देशभर में सभी जरूरतमंद लोगों को और खासकर घेरेबंदी के कारण फंसे लोगों तक सहायता को तत्काल पहुंचाने की आवश्यकता है'.

मालूम हो कि इससे पहले इस महीने की शुरूआत में सीरिया में सारी शांति वार्ताएं उस वक्त असफल हो गईं, जब सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद की सेना ने रूसी बमवषर्कों और ईरानी लड़ाकों की सहायता से विद्रोहियों के अहम ठिकाने अलेप्पो पर हमला किया था.

First published: 12 February 2016, 14:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी