Home » इंटरनेशनल » Syrian forces reaches Hama, City is free of Islamic State
 

इस्लामिक स्टेट की कमर टूटी, एक और शहर उसके कब्ज़े से आज़ाद हुआ

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 October 2017, 12:14 IST

सीरिया में बशर अल असद और सहयोगी देशों की सेनाओं ने एक बार फिर इस्लामिक स्टेट की कमर तोड़ दी है. इस बार सीरियाई सेना और सहयोगी सैनिकों ने मध्य सीरिया के हामा प्रांत के पूर्वी इलाकों से इस्लामिक स्टेट को खदेड़ दिया. इस कार्रवाई के बाद पूर्वी इलाक़ों में आईएस की मौजूदगी पूरी तरह ख़त्म हो गई है.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक सेना ने बुधवार को हामा से आईएस को खदेड़ने के लिए तीन सितंबर से आक्रामक रुख दिखाना शुरू किया, जिसके बाद 50 से अधिक कस्बों व गांवों को आईएस के चंगुल से मुक्त कराया गया. सीरियाई सेना की इस कार्रवाई को एक बड़ी विजय के रूप में देखा जा रहा है. इससे पहले अलेप्पो और पलमेयरा में भी इस आतंकवादी संगठन की कमर तोड़ी जा चुकी है.

हालांकि यह अभियान अभी तक जारी है. एक सूत्र ने बताया कि बम निरोधक दस्ते पूर्वी हामा के गांवों में बम होने की आशंका में खोज अभियान चला रहे हैं. निगरानी समूह सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि पिछले माह से पूर्वी हामा में युद्ध के दौरान 407 आईएस आतंकवादी मारे गए हैं. दूसरी ओर ईराक़ में भी सेना ने मोसुल से भी इस्लामिक स्टेट के चरमपंथियों को पूरी तरह ख़त्म करके उनकी कमर तोड़ दी है.

First published: 6 October 2017, 12:14 IST
 
अगली कहानी