Home » इंटरनेशनल » taiwan launch missile to target china, after given apology
 

ताइवान ने पहले चीन की ओर दागी मिसाइल, फिर जताया खेद

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:48 IST
(एजेंसी)

चीन में आज जब कम्युनिस्ट पार्टी के स्थापना दिवस पर एक तरफ राष्ट्रपति शी जिनपिंग ताइवान की स्वतंत्रता का विरोध कर रहे थे, वहीं दूसरी ओर एक ताइवानी युद्धपोत ने चीन को लक्ष्य बनाकर एक सुपरसोनिक ‘पोत रोधी मिसाइल’ दाग दी.

हालांकि ताइवान ने बाद में इस घटना पर खेद भी जताया. घरेलू स्तर पर विकसित सिउंग फेंग 3 पोत रोधी मिसाइल काउशुंग में एक नौसैन्य अड्डे से ऐसे समय में ‘दुर्घटनावश दागी’ गई, जब ताइवान के राष्ट्रपति और सशस्त्र बलों के कमांडर इन चीफ साई इंग वेन विदेश में थे.

हॉन्ग कॉन्ग के समाचार पत्र ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ ने ताइवानी नौसेना के वाइस एडमिरल मेई चिया सु के हवाले से बताया है, "परिचालन त्रुटि के कारण यह मिसाइल चीन की ओर दागी गई. हम इस मामले की जांच कर रहे हैं."

यह पूछे जाने पर कि क्या इस घटना से बीजिंग के साथ गलतफहमी पैदा होने की आशंका है, मेई ने कहा कि नौसेना के द्वीप के रक्षा मंत्रालय को घटना की जानकारी दे दी है, जो परिस्थिति के अनुसार मामले से निपट लेगा.

बताया जा रहा है कि 300 किलोमीटर की मारक क्षमता वाली मिसाइल ने ताइवान जलडमरू मध्य में ताइवान प्रशासित पेंघु द्वीप के पास समुद्र में गिरने से पहले करीब 75 किलोमीटर उड़ान भरी.

इस बीच चीन में कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना के 95वें स्थापना दिवस पर आयोजित एक रैली में राष्ट्रपति जिनपिंग ने अपने भाषण में ताइवान का मुख्य रूप से जिक्र किया और कहा कि वह ताइवान की स्वतंत्रता का मजबूती से विरोध करते हैं.

First published: 1 July 2016, 4:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी