Home » इंटरनेशनल » Taiwan legalizes same-sex marriage in a historic first for Asia
 

ताइवान बना same-sex मैरिज को लागू करने वाला पहला एशियाई देश

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 May 2019, 13:57 IST

ताइवान ने शुक्रवार को एक ही-लिंग विवाह (same-sex marriage) को वैध बनाने के लिए मतदान किया, जो एशिया में पहली बार हुआ है. ताइवान का यह कदम एलजीबीटी अधिकारों मजबूत करने की दिशा में एक कदम कहा जा रहा है. एलजीबीटी समूहों के साथ-साथ चर्च संगठनों द्वारा दबाव डाले गए कदमों ने सरकार द्वारा प्रायोजित अधिकांश विधेयक को मंजूरी दे दी, जो समान-विवाह विवाहों को मान्यता देता है.

इस कानून के बाद ताइवान में ऐसा करने वाला पहला एशियाई देश होगा. मई 2017 में ताइवान की संवैधानिक अदालत में इसका जिक्र शुरू हुआ था. नवंबर 2018 में ताइवान के अधिकांश मतदाताओं ने एक सलाहकार जनमत संग्रह में समान-लिंग विवाह को अस्वीकार कर दिया. पिछले साल नवंबर में एक विवादास्पद जनमत संग्रह में, 67% ने एक ही लिंग के विवाह को अस्वीकार करने के लिए मतदान किया था.

ताइवान की संसद के बाहर समान लिंग विवाह के पक्ष में प्रदर्शन करने के लिए शुक्रवार को हजारों लोग जमा हुए. चीन में जहां समलैंगिकता कानूनी है, लेकिन एलजीबीटी लोगों के खिलाफ पूर्वाग्रह और भेदभाव कम्युनिस्ट पार्टी के शासन के तहत बनी रहती है. इसी तरह अप्रैल में ब्रुनेई ने घोषणा की कि वह समलैंगिक यौन संबंध के दोषी लोगों के लिए पत्थर मारकर मौत के घाट उतार देगा.

First published: 17 May 2019, 13:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी