Home » इंटरनेशनल » Terror of Bollywood music on ISIS terrorists, British Forces using it to trace location
 

बॉलीवुड म्यूजिक से आईएस आतंकियों में खौफ, सेना बजा रही संगीत

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:49 IST

शायद यह सुनकर अटपटा लगे लेकिन हकीकत यह है कि दुनिया के प्रमुख आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) पर बॉलीवुड म्यूजिक का खौफ छाया हुआ है. इसी वजह से आईएस के खिलाफ युद्ध कर रही सेना बॉलीवुड गानों का इस्तेमाल हथियार के तौर पर कर रही है.

सेना के इस कदम से आईएस लड़ाकों का हौसला कमजोर होने के साथ ही उनके ठिकानों की भी जानकारी जुटाई जा रही है. ब्रिटेन के विशेष सुरक्षा बल द्वारा बॉलीवुड म्यूजिक का लीबिया में इस्तेमाल किए जाने के बाद आतंकियों के ऊपर मनोवैज्ञानिक जंग से जूझने का भी दबाव बढ़ गया है.

जानेंः ब्रिटेन जितना बड़ा है दुनिया का दुःस्वप्न बन चुका आतंकी राज्य आईएस

द डेलीमेल वेबसाइट ने इस संबंध में जानकारी का खुलासा करते हुए लिखा कि सुरक्षा बलों ने यह कदम पाकिस्तान के एक खुफिया अधिकारी की सलाह पर उठाया. ब्रिटेन की सेना से जुड़े इस अधिकारी नेे आईएस आतंकियों को परेशान करने के लिए बॉलीवुड म्यूजिक का प्रयोग करने की सलाह दी थी.

बताया जा रहा है कि असल में आईएस आतंकी संगीत को हराम और गैर इस्लामिक मानते हैं परिणामस्वरूप बॉलीवुड म्यूजिक आतंकियों को काफी परेशान करती है.

ब्रिटिश फोर्स के ज्वाइंट स्पेशल ऑपरेशन कमांड द्वारा लीबियाई ट्रूप को प्रशिक्षण देकर आईएस आतंकियों को खदेड़ने के बारे में बताया जा रहा है. जिसमें सिर्ते के साथ ही 185 किलोमीटर लंबे तटीय क्षेत्र को सुरक्षित करना भी शामिल है.

पढ़ेंः आतंकी संगठन आईएसआईएस ने भारत पर हमले की दी धमकी

इसके लिए जारी मनोवैज्ञानिक कार्रवाई के अंतर्गत संयुक्त सुरक्षा बल आईएस के संचार तंत्र को इंटरसेप्ट करके उनमें बॉलीवुड म्यूजिक प्ले कर रही है. उम्मीद जताई जा रही है कि आईएस आतंकी इससे परेशान होकर शरिया कानून की बेइज्जती मानेंगे.

इतना ही नहीं आईएस आतंकियों द्वारा जब उनके रेडियो पर म्यूजिक को लेकर शिकायत की जाती है तो ब्रिटिश सेना इससे आतंकियों की लोकेशन भी पता कर लेती है. 

First published: 2 June 2016, 2:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी