Home » इंटरनेशनल » Terrorist Attack On Kenya Capital Nairobi’s Five Star Hotel Al Shabab Take Responsibility
 

केन्या की राजधानी नैरोबी के होटल में आतंकी हमला, 14 लोगों की मौत, कई घायल

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 January 2019, 7:54 IST

केन्या की राजधानी नैरोबी में चरमपंथियों ने एक होटल और कार्यालय परिसर पर हमला कर दिया. जिसमें 14 लोगों के मारे जाने की खबर है. इस हमले में कई लोग घायल भी हुए हैं. बताया जा रहा है कि हमला के वक्त परिसर से विस्फोटों और भारी गोलाबारी की आवाजें सुनाई दीं. खबरों के मुताबिक इस हमले में 14 लोग मारे गए है जिनमें कुछ अमेरिकी भी शामिल हैं.

हमले के बाद लोग दहशत में आए गए और जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे. सोमालिया के इस्लामी चरमपंथी संगठन अल-शबाब ने हमले की जिम्मेदारी ली है. बता दें कि इस संगठन ने 2013 में वेस्टगेट मॉल पर भी हमला किया था जिसमें 67 लोगों की मौत हो गई थी.

चार्ल्स नजेंगा नाम के एक व्यक्ति ने बताया कि, ‘‘ जो मैंने देखा वो बहुत भयानक था.’’ परिसर से पहली बार गोली चलने की आवाज आने के दो घंटे बाद भी गोलीबारी जारी थी. बता दें कि नैरोबी के वेस्टलैंड्स इलाके में स्थित परिसर में एक डूसिट डी2 नाम का होटल, बार, रेस्तरां, बैंक तथा दफ्तर हैं. इस इलाके में बड़ी संख्या में अमेरिकी, यूरोपी और भारतीय प्रवासी रहते हैं. अभी तक हमलावरों की सही संख्या की कोई जानकारी नहीं मिली है.

वहींं केन्या के राष्ट्रीय पुलिस प्रमुख जोसेफ बोइनेट ने इसे संदिग्ध आतंकी हमला बताते हुए कहा, ‘‘ हमें पता है कि हथियारबंद अपराधी होटल में हैं. विशेष बल उनका मुकाबला कर रहे हैं.’’ एक चश्मदीद के मुताबिक, "लोग मदद के लिए चिल्ला रहे थे, जब हम उनकी मदद के लिए भागे तो ऊपर की ओर से गोलीबारी होने लगी और हम जान बचाने के लिए जमीन पर लेट गए.

हम केवल दो लोगों को ही गोलीबारी करते हुए देख पाए. पुलिस ने कहा कि उन्होंने विस्फोटक से भरी कार को उड़ा दिया. परिसर के गलियारे में एक ग्रेनेड भी देखा गया है, जिसमें विस्फोट नहीं हुआ था.

ये भी पढ़ें- चीन की इन देशों को चेतावनी, हमारे इस दुश्मन को न दें किसी तरह की तकनीकी मदद

First published: 16 January 2019, 7:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी