Home » इंटरनेशनल » Terrorist Masood Azhar has suffered a devastating illness for a year and a half: report
 

आतंकी मसूद अजहर को हुई जानलेवा बीमारी, डेढ़ साल से बिस्तर पर पड़ा है : रिपोर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 October 2018, 10:25 IST

पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का प्रमुख मसूद अज़हर एक जानलेवा की चपेट में है. भारतीय खुफिया अधिकारियों का कहना है कि बीमारी ने उसे बिस्तर पर ही सीमित कर दिया गया है और प्रस्तावित देवबंदी संगठन अब दो भाइयों में विभाजित हो गया है. अजहर का छोटा भाई, राउफ असघर और अथार इब्राहिम भारत और अफगानिस्तान पर जिहादी हमलों की योजनों में शामिल हैं.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार 50 वर्षीय अज़हर को रीढ़ की हड्डी और किडनी में परेशानी है. अज़हर रावलपिंडी के एक सैन्य अस्पताल में इसका इलाज करवा रहे थे, लेकिन पिछले क़रीब डेढ़ साल से वो बिस्तर पर ही हैं. हालांकि भारतीय राजनयिकों हिंदुस्तान टाइम्स से अजहर की बीमारी की पुष्टि नहीं कर सके.

 

आतंकी मसूद अजहर संसद पर 2001 के हमले, अयोध्या में 2005 का हमले और पठानकोट एयरबेस पर 2016 में हुए हमले में शामिल था. अज़हर को भारत द्वारा मुक्त किया गया था और 1999 में आईसी -814 के अपहृत यात्रियों के बदले में कंधार पहुंचाया गया था. उस अपहरण को तत्कालीन तालिबान और अल-कायदा प्रमुखों और इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) द्वारा समर्थित किया गया था.

अजहर का दूसरा भाई रौफ असगर जम्मू-कश्मीर में भारत के खिलाफ आतंकवादी अभियान चलाता है. खुफिया अधिकारियों का कहना है कि भारत और अमेरिका वर्तमान में ट्रम्प प्रशासन और संयुक्त राष्ट्र 1267 समिति वैश्विक आतंकवादी असगर ब्रांड पर कदम उठाने के लिए चर्चा कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें : ये हैं दुनिया के सबसे बुजुर्ग नाई, 107 साल की उम्र में बालों को देते हैं बेहतरीन लुक

First published: 9 October 2018, 10:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी