Home » इंटरनेशनल » Thai Cave Rescue Know about the history of Tham Luang Nang Non Cave of Thailand
 

थाईलैंड: ये है उस गुफा की दिल दहला देने वाली कहानी जहां बच्चों ने देखी करीब से मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 July 2018, 13:13 IST

थाईलैंड की जूनियर फुटबॉल टीम के 12 खिलाड़ी और उनके एक कोच 23 जून को थाम लुआंग नांग नॉन गुफा में फंस गए. सोमवार शाम तक 8 खिलाड़ियों (बच्चों) को गुफा से बाहर निकाल लिया गया. बाकी बचे चार बच्चों और उनके कोच को गुफा से बाहर निकालने के लिए अभियान जारी है.

बता दें कि थाम लुआंग नांग गुफा 6.2 मील यानी 10 किलोमीटर लंबी है. जो थाईलैंड की चौथी सबसे बड़ी गुफा है.ये गुफा थाईलैंड और म्यांमार की सीमा के बीच फैले 'दोई नांग नोन'पर्वत श्रृंखला के नीचे स्थित है.गुफा के अंदर गहरा अंधेरा है जहां के रास्ते इतने संकरे हैं कि इंसान का निकला बहुत मुश्किल है. बरसात के मौसम में इस गुफा में अक्सर बाढ़ का पानी घुस जाता है. इसलिए जुलाई से लेकर नवंबर तक इस गुफा में लोगों को जाने से रोका जाता है.

23 जून को 25 साल के फुटबॉल को कोच एकापोल चांटावोंग किसी बच्चे जन्मदिन मनाने के लिए गुफा में बच्चों को लेकर चले गए और फंस गए.इस बात की जानकारी तब हुई जब बच्चों की साइकिलें गुफा के द्वार पर एक व्यक्ति ने देखी.

ये है गुफा से जुड़ी कहानी

हर जगह से जुड़ी कोई ना कोई कहानी होती है. थाईलैंड की इस गुफा से जुड़ी भी कई कहानियां हैं. जिनमें सबसे प्रचलित गुफा के नाम को लेकर है. इस गुफा का 'नाम टैम लोंग- खुन नम नांग नोन' है. जिसका मतलब पर्वत पर सो रही एक महिला की गुफा से है जो एक नदी का उद्गम स्थल है. थाई मान्यताओं के मुताबिक चियांग रूंग शहर की एक राजकुमारी एक घुड़सवार से गर्भवती हो गई थीं.

उसके बाद दोनों को अपनी जिंदगी को लेकर डर लगने लगा और वो अपनी सुरक्षा के लिए दक्षिणी की ओर चले गए. जब दोनों पर्वतीय इलाके में पहुंचे तो राजकुमारी के पति ने उनसे कहा कि, वो खाने का इंतजाम करने जा रहे हैं. इन्होंने तब तक राजकुमारी को आराम करने को कहा. राजकुमारी के पति जब चले गए. जहां राजा ने उनके पति की हत्या कर दी.

राजकुमारी कई दिनों तक अपने पति का इंतजार करती रही. लेकिन उनके पति वापस नहीं लौटे. राजकुमारी ने सोचा कि अब वो वापस नहीं आएंगे तो राजकुमारी ने बालों में लगाने की पिन से खुदकुशी कर ली. राजकुमारी का खून पहाड़ से नीचे गिरा और उसी से एक नदी निकली.

ये भी पढ़ें- थाईलैंड: 12 बच्चों के साथ कोच गुफा में ये करने गए थे!

First published: 10 July 2018, 13:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी