Home » इंटरनेशनल » Thai Cave Rescue Operation : 8 Children Saved from Thailand Cave Coach and other 4 still trapped
 

थाईलैंड: गुफा से सुरक्षित निकाले गए अब तक 8 बच्चे, सूरज देख छलक पड़े आंसू

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 July 2018, 11:00 IST

थाईलैंड की एक गुफा में फंसे 12 बच्चे और उनके कोच में से अबतक 8 बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाला जा चुका है. बाकी बचे चार बच्चे और उनके कोच को बाहर निकालने का अभियान जारी है. बता दें कि ये सभी बच्चे थाईलैंड की जूनियर फुटबॉल टीम के खिलाड़ी हैं. सभी 12 बच्चे अपने फुटबॉल कोच के साथ पिछले महीने 23 तारीख को गुफा में घूमने गए थे. लेकिन बाढ़ का पानी गुफा में घुसने की वजह से भी फंस गए.

बच्चों को बचाने के लिए कई देशों के करीब 90 गोताखोर लगे हुए हैं. गोताखोरों ने दो दिन में 8 बच्चों को सुरक्षित निकाल लिया है. गुफा से निकलने के बाद बच्चों की हालत बिल्कुल ठीक बताई जा रही है. हालांकि अभी भी गुफा में 4 बच्चे और उनके कोच फंसे हुए हैं. जिन्हे निकालने के लिए गोताखोर अभी भी अभियान में लगे हुए हैं.

 

बता दें कि जिस गुफा में बच्चे फंसे हुए हैं उसका नाम थाम लुआंग है. जो थाईलैंड की चौथी सबसे बड़ी गुफा है. इसकी लंबाई 10 किलोमीटर से भी अधिक है. रविवार को पहले दिन गोताखोरों को 4 बच्चों को गुफा से बाहर निकालने में कामयाबी मिली थी. सोमवार को फिर चार बच्चों को बाहर निकाल लिया गया.

इस रेस्क्यू अभियान में ब्रिटिश गोताखोर जॉन वोलेंनथन और रिक स्टैटन अहम भूमिका निभा रहे हैं. दोनों ने ही गुफा में फंसे बच्चों को सबसे पहले खोजा था. थाईलैंड के अलावा अमेरिका, चीन, जापान, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के 90 गोताखोर बचाव कार्य में लगे हुए हैं. एक हजार से ज्यादा जवान और एक्सपर्ट इस अभियान में मदद कर रहे हैं.

जॉन वोलेंनथन और रिक स्टैटन के मुताबिक सभी बच्चे कीचड़ के बीच एक छोटी सी चट्टान पर बैठे मिले थे. जॉन ने जब उनसे पूछा था कि आप कितने लोग हो? तो अंदर से आवाज आई थी थर्टीन. जॉन और रिक दुनिया के सबसे माहिर गोताखोर हैं. 2004 में दोनों ने ब्रिटेन की बुकी होल गुफा की गहराई में जाकर रिकॉर्ड बनाया था. रिक फायर ब्रिगेड विभाग से रिटायर्ड हैं और जॉन आईटी सलाहकार हैं.

ये भी पढ़ें- थाईलैंड : गुफा में फंसे कोच ने बच्चों के मां-बाप के नाम लिखा खत, कही ये मार्मिक बात

First published: 10 July 2018, 11:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी