Home » इंटरनेशनल » Thai Cave Rescue Why Thai Football Player and Coach go in the cave
 

थाईलैंड: 12 बच्चों के साथ कोच गुफा में ये करने गए थे!

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 July 2018, 12:29 IST

थाईलैंड की चौथी सबसे बड़ी थाम लुआंग गुफा में पिछले 17 दिनों से फंसे 13 बच्चों और और उनके कोच में से अबतक 8 बच्चों को निकाला जा चुका है. बाकी बचे बच्चों और उनके कोच को गुफा से निकालने के लिए गोताखोर लगतार कोशिश कर रहे हैं. सभी बच्चे और उनके 25 वर्षीय कोच 23 जून से इस गुफा में फंसे हुए हैं.

दुनियाभर के लोग गुफा में फंसे इस बच्चों और उस बहादुर कोच के बारे में जानना चाहते हैं जो बच्चों को सुरक्षित बचाए हैं. साथ ही हर किसी के मन में ये भी सवाल चल रहा है कि आखिर बच्चे और उनके कोच गुफा में क्या करने गए थे. जो मुसीबत में फंस गए. क्यों जब ये गुफा इतनी खतरनाक है तो इस गुफा में जाने की जरूरत ही क्या है.

बीबीसी हिंदी वेबसाइट ने बीबीसी थाई की रिपोर्ट के मुताबिक लिखा है कि 23 जून को स्थानीय समयानुसार बच्चे और उनके कोच सुबह 10 बजे प्रैक्टिस के लिए पहुंचे थे. 10:42 बजे कोच ने फुटबॉल प्रैक्टिस का फेसबुक पर एक वीडियो पोस्ट किया था. शाम को करीब तीन बजे टैम-लोंग- खुनाम नांगनोन नेशनल पार्क के कर्मचारियों ने गुफा के प्रवेश द्वार पर 12 साइकिल खड़ी देखीं.

इसके बाद ही बच्चों को खोजना शुरु किया गया. इन बच्चों में शामिल एक लड़के के मां-बाप ने नेशनल पार्क के कर्मियों को बताया कि वो अपने बेटे से संपर्क नहीं कर पा रहे हैं. उसके बाद शनिवार रात को माएसई पुलिस ने बच्चों के गायब होने की बात कही. उसके बाद अगले दिन बच्चों को खोजना शुरु किया गया.

वहीं थाई मीडिया में छपी खबरों के मुताबिक बच्चे अपने कोच के साथ फुटबॉल प्रैक्टिस के बाद एक सरप्राइज पार्टी में गए थे. इसी टीम का में शामिल गेम नाम का खिलाड़ी घटना वाले दिन गुफा में जाने से बच गया. इस बच्चे ने एक समाचार पत्र को बताया कि टीम इससे पहले भी तीन बार उस गुफा में जा चुकी है, लेकिन ऐसा बारिश के मौसम में कभी नहीं हुआ. बच्चे के मुताबिक, ''हमलोग गुफा में जाने से पहले तैयारी करते थे. हमारे पास टॉर्च होते थे. साथ ही इस बात को सुनिश्चित करते थे कि सभी वहां जाने के लिए फिट तो हैं.”

गेम के मुताबिक उस दिन वह इसलिए टीम के साथ नहीं गया क्योंकि उसकी तबियत खराब थी. गेम ने बताया कि हम ट्रेनिंग के लिए गुफा में जाते थे या फिर टीम के किसी सदस्य का बर्थडे सेलिब्रेट करने, गेम का मानना है कि उस दिन भी वो शायद किसी का बर्थडे मनाने गए होंगे.

 

बता दें कि इस गुफा में किसी के फंसने की ये पहली घटना नहीं है. इससे पहले भी कुछ पर्यटक इस गुफा में फंस चुके हैं. थाई मीडिया के मुताबिक 1986 में एक विदेशी पर्यटक सात दिन तक इस गुफा में फंसा रहा.लेकिन तब उसे आसानी से निकाल लिया गया था. अगस्त 2016 में भी चीनी भाषा के एक पूर्व टीचर तीन महीने के लिए इस गुफा में गायब हो गए थे. लेकिन तीन महीने बाद वो एक रिसॉर्ट में टहलते मिले.

ये भी पढ़ें- थाईलैंड: गुफा से सुरक्षित निकाले गए अब तक 8 बच्चे, सूरज देख छलक पड़े आंसू

First published: 10 July 2018, 12:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी