Home » इंटरनेशनल » Thailand cave: All 12 boys and the coach rescued from Thailand cave, The Straits Times
 

थाईलैंड: गुफा से 12 बच्चों और कोच को सुरक्षित निकाला गया, पूरा हुआ रेस्क्यू ऑपरेशन

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 July 2018, 17:48 IST

थाईलैंड में गुफा में लम्बे समय से फंसे 12 बच्चों और उनके कोच को अब सफलता पूर्वक निकाल लिया गया है. स्ट्रेट्स टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार रेस्क्यू टीम को आखिर गुफा में बचे 2 बच्चों और कोच को सुरक्षित बाहर निकाल पाने में सफलता मिली है. इससे पहले सोमवार को भी चार और बच्चों को बाहर निकाल लिया गया था. 

बता दें कि ये सभी बच्चे थाईलैंड की जूनियर फुटबॉल टीम के खिलाड़ी हैंसभी 12 बच्चे अपने फुटबॉल कोच के साथ पिछले महीने 23 तारीख को गुफा में घूमने गए थेलेकिन बाढ़ का पानी गुफा में घुसने की वजह से भी फंस गएबच्चों को बचाने के लिए कई देशों के करीब 90 गोताखोर लगे हुए हैं

गोताखोरों ने तीन दिन में 10 बच्चों को सुरक्षित निकाल लिया हैगुफा से निकलने के बाद बच्चों की हालत बिल्कुल ठीक बताई जा रही हैहालांकि अभी भी गुफा में 2 बच्चे और उनके कोच फंसे हुए हैंजिन्हे निकालने के लिए गोताखोर अभी भी अभियान में लगे हुए हैं.

 

बच्चे जिस गुफा में फंसे हुए हैं उसका नाम थाम लुआंग है. जो थाईलैंड की चौथी सबसे बड़ी गुफा है. इसकी लंबाई 10 किलोमीटर से भी अधिक है. रविवार को पहले दिन गोताखोरों को 4 बच्चों को गुफा से बाहर निकालने में कामयाबी मिली थी.

सोमवार को फिर चार बच्चों को बाहर निकाल लिया गया. इस रेस्क्यू अभियान में ब्रिटिश गोताखोर जॉन वोलेंनथन और रिक स्टैटन अहम भूमिका निभा रहे हैं. दोनों ने ही गुफा में फंसे बच्चों को सबसे पहले खोजा था. थाईलैंड के अलावा अमेरिका, चीन, जापान, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के 90 गोताखोर बचाव कार्य में लगे हुए हैं. एक हजार से ज्यादा जवान और एक्सपर्ट इस अभियान में मदद कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें : थाईलैंड: गुफा से निकाला गया 10वां बच्चा, अब सिर्फ कोच और दो बच्चों का होना है रेस्क्यू

First published: 10 July 2018, 17:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी