Home » इंटरनेशनल » Thailand Cave Rescue Elon Musk Shares Vidoe of Kids Size Submarine for Thai Cave Rescue
 

थाईलैंड : गुफा में बाकी बचे बच्चों को निकालने के लिए इस शख्स ने बनवा दी मिनी सबमरीन

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 July 2018, 14:09 IST

उत्तरी थाईलैंड की गुफा में फंसे हुए 12 बच्चे और उनके कोच में से अब तक चार बच्चों को सुरक्षित निकाल लिया गया है. बाकी बचे बच्चों और उनके कोच को निकालने के लिए गोताखोर पूरी कोशिश कर रहे हैं. बता दें कि ये सभी बच्चे अपने कोच के साथ 23 जून से उत्तरी थाईलैंड की थाम लुआंग गुफा में फंसे हुए हैं.

गुफा से निकाले गए बच्चों को उत्तरी चियांग राइ प्रांत में गुफा के करीब के ही एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है. बच्चों को हेलीकॉप्टर द्वारा अस्पताल पहुंचाया गया है. रविवार रात को यह अभियान करीब 10 घंटों के लिए रोका गया था. सोमवार सुबह यह अभियान फिर शुरू हो गया है.

 

गुफा में फंसे बच्चों को निकालने के लिए एक मिनी सबमरीन की मदद लेने की खबरें भी सामने आ रही हैं. इलॉन मस्क ने इस सबमरीन के कई वीडियो अपने ऑफिशियल टि्वटर हैंडिल पर शेयर किए हैं. गुफा में फंसे बच्चों को बचाने में इस सबमरीन की मदद भी ली जा सकती है. बता दें कि टेस्ला के मालिक इलॉन मस्क ने गुफा से लड़कों को बाहर निकालने के लिए एक छोटी सबमरीन बना दी है और उनका कहना है कि यह बच्चों को गुफा से निकालने में मददगार साबित हो सकती है.

इस वीडियो को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा 'उम्मीद है यह मददगार होगी, अगर नहीं तो संभवत: आगे के हालात में इससे मदद मिल सकती है.' उन्होंने इस सबमरीन के कई वीडियो अपने टि्वटर हैंडिल से शेयर किए हैंमस्क ने इस सबमरीन को एक पूल में भी टेस्ट किया है.

बता दें कि रविवार सुबह 10 बजे 13 विदेशी गोताखोरों ने सुरंग में बचाव अभियान शुरू किया था. थाईलैंड की अंडर 16 फुटबॉल टीम के 11 से 16 साल की उम्र के 12 बच्चे और उनके 25 वर्षीय कोच 23 जून से गुफा में फंसे हुए हैं. बाढ़ग्रस्त इस गुफा में ऑक्सीजन की आपूर्ति बहुत कम है.

ये भी पढ़ें- थाईलैंड: 6 बच्चे सुरक्षित बाहर निकाले गए, 7 को बचाने के लिए रेस्क्यू जारी

First published: 9 July 2018, 14:09 IST
 
अगली कहानी