Home » इंटरनेशनल » Thailand: rescue operation start with new planning to save football players
 

थाईलैंड: गुफा में फंसे खिलाड़ियों को बचाने के लिए तैयार किया गया प्लान B

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 July 2018, 10:40 IST

थाईलैंड की गुफा में फंसे फुटबॉल खिलाड़ियों और उनके कोच को निकालने की कोशिशें लगातार की जा रही है. रेस्क्यू ऑपरेशन ख़राब मौसम और ऑक्सीजन की कमी की वजह से दिक्कतों में रहा है.ये खिलाड़ी 23 जून से गुफा में फंसे हुए हैं.

गुफा के चारो ओर पानी भरा होने के कारण रेस्क्यू ऑपरेशन में भी बहुत कठिनाई हो रही है. रेस्क्यू ऑपरेशन के अधिकारियों का कहना है कि अब वे सबसे पहले उत्तरी थाईलैंड में गुफा के आसपास के क्षेत्र को खाली करने की योजना बना रहे हैं, रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए अब नया तरीका अपनाया जा रहा है ताकि खिलाड़ियों और कोच और सुरक्षित बाहर निकाला जा सके.

ये भी पढ़ें- अमेरिका के गन कल्चर का शिकार हुआ भारतीय छात्र, गोली लगने से हुई मौत

गौरतलब है कि रविवार सुबह से देश के उत्तरी पहाड़ बारिश की चपेट में आ गए थे. इसके बाद रेस्क्यू ऑपरेशन के लोगों को पानी से भी बचाव करना पड़ा. बता दें कि गुफा में फंसे फुटबॉल खिलाड़ियों की उम्र 11 से 16 साल के बीच है.

रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए नया प्लान
बचाव दाल ने अब नया प्लान बनाया है जिससे कि बच्चों को आसानी से बाहर निकाला जा सके. इसके लिए गुफा में चिमनियां बनाने का काम शुरू कर दिया है. अधिकारियों के अनुसार गुफा में चिमनियां बनाने के बाद खिलाड़ियों को चिमनी के रास्ते से बाहर निकाला जायेगा. क्योंकि गुफा में चारो तरफ से पानी भरता जा रहा है.

ऐसे में बच्चों को सुरक्षित निकालने के लिए चिमनी बना कर निकालना ही सबसे कारगर उपाय लग रहा है. इसके लिए 100 से ज्यादा चिमनियां तैयार की गई हैं. इन्हें 400 मीटर गहाराई तक डाला जाएगा लेकिन इस काम में दिक्कत यह है कि अभी तक बच्चों की लोकेशन का सटीक पता नहीं लगाया जा सका है. गुफा की गहराई इससे ज्यादा भी हो सकती है.

 

क्या है पूरा मामला
उत्तरी थाईलैंड की एक गुफा में बाढ़ की वजह से पिछले 12 दिनों से 12 फुटबॉल खिलाड़ी और उनके कोच फंसे हुए हैं. उन्हें बचाने के लिए कई योजना पर काम चल रहा है. एक हजार से ज्यादा लोग उन्हें बचाने के अभियान में लगे हुए हैं. इनमें नौसेना के गोताखोर, सैन्यकर्मी और आम लोग भी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- थाईलैंड: गुफा में फंसे बच्चों को बहाने के लिए एलन मस्क ने बढ़ाया हाथ, बच्चों के पास हैं 4 दिन

इस दौरान भारी बारिश के अलावा सभी बच्चों को तैरना नहीं आना सबसे बड़ी चुनौती बना हुआ है. बचाव दल के सदस्य बच्चों के मां-बाप से उनकी बात कराने के लिए टेलीफोन लाइन बिछाने की योजना भी बना रहे हैं. बता दें कि सभी फुटबॉल खिलाड़ी अपने कोच के साथ 23 जून से इस गुफा में फंसे हुए हैं. वो सभी फुटबॉल का अभ्यास करने के बाद गुफा देखने गए थे, लेकिन भारी बारिश की वजह से गुफा में फंस गए.

First published: 8 July 2018, 10:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी