Home » इंटरनेशनल » Thailand Tham Luang Cave Rescue Operation Ex Navy Seal Commander Dies After Running Out of Oxygen
 

थाईलैंड: गुफा में फंसे खिलाडियों को ऑक्सीजन पहुंचाने गए कमांडो की ऑक्सीजन की कमी से मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 July 2018, 12:26 IST

थाईलैंड में गुफा में फंसे 12 बच्चों और उनके फुटबॉल कोच को बचाने के दौरान बड़ा हादसा हो गया. बचाव कार्य के लिए गुफा में पहुंचे एक नेवी सील कमांडों की मौत हो गई है. हालांकि, राहत बचाव कार्य अभियान जारी है. बचाव दल को भारी बारिश के चलते परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. वहीं मौसम विभाग ने 2 दिन बाद वहां एक हफ्ते तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

थाई अधिकारियों के मुताबिक, 38 साल के समन गुनन लापता समूह को रसद पहुंचाने के बाद वापस आते वक्त बेहोश हो गए. उनके सहकर्मी ने उन्हें होश में लाने की कोशिश की लेकिन उन्हें नहीं बचा सके. बताया जा रहा है कि समन कुनन ने नौसेना छोड़ दी थी लेकिन बचाव अभियान में शामिल होने के लिए वह लौट आए थे.

वहीं स्थानीय डिप्टी गवर्नर पासाकोर्न बूनयालक ने मीडिया को बताया, "एक पूर्व सैनिक जो अपनी मर्जी से राहत-बचाव के काम में मदद करने आया था, देर रात दो बजे उसकी मौत हो गई." उन्होंने बताया कि उसका काम ऑक्सीजन पहुंचाना था. लेकिन लौटते वक्त खुद उसके पास पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं थी.

बता दें कि उत्तरी थाईलैंड की एक गुफा में बाढ़ की वजह से पिछले 12 दिनों से 12 फुटबॉल खिलाड़ी और उनके कोच फंसे हुए हैं. उन्हें बचाने के लिए कई योजना पर काम चल रहा है. एक हजार से ज्यादा लोग उन्हें बचाने के अभियान में लगे हुए हैं. इनमें नौसेना के गोताखोर, सैन्यकर्मी और आम लोग भी शामिल हैं.

इस दौरान भारी बारिश के अलावा सभी बच्चों को तैरना नहीं आना सबसे बड़ी चुनौती बना हुआ है. बचाव दल के सदस्य बच्चों के मां-बाप से उनकी बात कराने के लिए टेलीफोन लाइन बिछाने की योजना भी बना रहे हैं. बता दें कि सभी फुटबॉल खिलाड़ी अपने कोच के साथ 23 जून से इस गुफा में फंसे हुए हैं. वो सभी फुटबॉल का अभ्यास करने के बाद गुफा देखने गए थे, लेकिन भारी बारिश की वजह से गुफा में फंस गए.

ये भी पढ़ें- Video: इस मुस्लिम टीचर ने हिजाब को निशाना बनाने वालों के मुंह पर लगाया ताला, दिया जोरदार भाषण

First published: 6 July 2018, 12:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी