Home » इंटरनेशनल » The 2016 Nobel Prize Peace is awarded to Colombian President Juan Manuel Santos
 

कोलंबिया के राष्ट्रपति जुआन मैनुअल सैंटोस को मिला नोबेल शांति पुरस्कार

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2017, 8:22 IST
(ट्विटर)

कोलंबिया के राष्ट्रपति जुआन मैनुअल सैंटोस को साल 2016 के नोबेल शांति पुरस्कार देने का ऐलान किया गया है. सैंटोस को यह पुरस्कार कोलंबिया सरकार और वामपंथी फार्क (एफएआरसी) विद्रोही बलों के बीच 52 साल पुराने संघर्ष को खत्म करने के लिए दिया गया है.

साल 2016  के नोबल शांति पुरस्कार के लिए जुआन मैनुअल सैंटोस को 376 उम्मीदवारों में से चुना गया है. इनमें से 228 व्यक्तिगत थे जबकि 148 संगठन. 

इनमें भारत के श्रीश्री रविशंकर, अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प, रूसी मानवाधिकार कार्यकर्ता स्वेतलाना गनुश्किना, सीरिया के व्हाइट हेलमेट ग्रुप और एडवर्ड स्नोडेन भी शामिल थे.

सांतोस को नोबेल पुरस्कार के तहत अस्सी लाख स्वीडिश क्रोनर यानी 9.24 लाख डॉलर की राशि मिलेगी. शांति का नोबेल छह नोबेल पुरस्कारों में अकेला ऐसा पुरस्कार है जिसकी घोषणा स्वीडन में नहीं, बल्कि नॉर्वे में होती है.

साल 2015 में शांति का नोबेल पुरस्कार ट्यूनिशिया के नेशनल डायलॉग क्वार्ट्रेट को दिया गया था. उन्हें यह पुरस्कार ट्यूनीशिया में वर्ष 2011 की जैस्मीन क्रांति के दौरान लोकतंत्र की स्थापना में महत्वपूर्ण योगदान के लिए दिया गया.

पहले नोबेल शांति पुरस्कार रेड क्रॉस अंतरराष्ट्रीय समिति के संस्थापक जीन हेनरी डुनेंट और फ्रेंच शांति कार्यकर्ता और अर्थशास्त्री फ्रेडरिक पैसी को वर्ष 1901 में संयुक्त रूप से दिया गया था.

First published: 7 October 2016, 3:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी