Home » इंटरनेशनल » These 10 countries have their historical lady image on currency notes
 

10 मुल्कों की मुद्राएं और उन पर छपीं मशहूर महिलाएं

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 22 April 2016, 21:02 IST

अमेरिकी वित्त मंत्री जैकब ल्यू ने बुधवार को बताया कि 20 डॉलर के नोट पर दास प्रथा के खिलाफ आंदोलन चलाने वाली काली महिला हेरिएट टबमेन की तस्वीर दिखायी देगी.

एक सदी से भी ज्यादा वक्त में अमेरिकी इतिहास में पहली बार ऐसा होने जा रहा है कि किसी नोट पर महिला की तस्वीर छपेगी.

1822 में जन्मी हैरिएट एक दास मजदूर के रूप में काम करती थीं. गुलामी से आजादी के लिए उन्होंने करीब 90 मील की दूरी तय करके मैरीलेंड के एक बागान से भागकर फिलाडेल्फिया चली गई थीं.  बाद में उन्होंने कई अन्य दासों को आजाद कराया. उनका 1913 में निधन हो गया.

ल्यू के मुताबिक नई डिजाइन के 20 डॉलर के नोट पर व्हाइट हाउस के साथ ही राष्ट्रपति एंड्र्यू जैक्सन की भी तस्वीर छापी जाएगी. 

पढ़ेंः जानिए बेशकीमती कोहिनूर से जुड़ी 7 खासियतें

आइए हम आपको रूबरू कराते हैं ऐसे 10 देशों से जिनके नोटों पर महिलाओं की तस्वीरें छपती हैं.

1. सीरिया

500_Syrian_Pounds_-_Banknote.jpg

गृह युद्ध और आतंकी संगठन आईएसआईएस के आंतकी हमलों से जूझ रहा सीरिया अमेरिका को कम से कम इस बात में तो पीछे छोड़ता है कि उसकी मुद्रा में महिला की तस्वीर पहले से ही छपती है. दूसरी शताब्दी में रोम के औपनिवेशिक शासकों के खिलाफ लड़ाई लड़ने वाली सीरिया की महारानी जेनोबिया की तस्वीर 500 पाउंड के नोट पर होती है.

2. फिलीपींस

New_PHP1000_Banknote.jpg

1980 के दशक के मध्य में फिलीपींस ने 500 पेसो नोट प्रस्तुत किया जिसमें वहां के प्रमुख सांसद बेनिग्नो एक्विनो जूनियर की तस्वीर छापी गई. बेनिग्नो की 1983 में हत्या कर दी गई थी. जिसके बाद बेनिग्नो की पत्नी कोरॉजन एक्विनो फिलीपींस की पहली और एशिया की महिला राष्ट्रपति बनीं. 

पढ़ेंः जानिए दुनिया के अलग-अलग देशों में शराब पीने की सुरक्षित सीमा

इस वजह से 2009 में उनकी मौत के बाद फिलीपींस के नोट में उनकी तस्वीर छापी गई. जबकि यहां के 1000 पेसो नोट पर 20वीं शताब्दी के शुरुआत में महिला मतदान अधिकारों की वकालत करने वाली जेसेफा लेंस एस्कोडा की तस्वीर छपती है.

3. तुर्की

50-turkish-liras-1.jpg

यहां के मौजूदा 50 लीरा नोट में पीछे की तरफ सदी की महान उपन्यासकार और महिला अधिकारों की कार्यकर्ता फातमा एलिये टोपुज की तस्वीर छपती है. जबकि नोट के आगे की ओर तुर्की के पहले राष्ट्रपति मुस्तफा कमाल अतातुर्क की तस्वीर छपती है. 

4. मैक्सिको

Maxico peso.jpg

यहां के 500 पेसो नोट के आगे की तरफ कलाकार डिएगो रिवेरा जबकि पीछे की ओर उनकी पत्नी फ्रिडा कैह्लो की तस्वीर छपी है. फ्रिडा की तस्वीर उनकी 1940  में बनाई गई सेल्फ पोट्रेट है जिसके साथ 1949 में बनाई गई उनकी प्रसिद्ध पेंटिंग भी छपी है. 

पढ़ेंः दुनिया की 9 बेमतलब की बेशकीमती चीजें

Mexico_200_pesos_specimen.jpg

वहीं, 200 पेसो नोट पर 17वीं सदी की मैक्सिकन लेखिका सोर जुआना इनेस डे ला क्रूज की तस्वीर छपती है.

5. अर्जेंटीना

argentina-new-100-peso-note-eva.jpg

यहां के पहले राष्ट्रपति की पत्नी इवा पेरॉन जिन्हें एविटा के नाम से भी जाना जाता था, की तस्वीर मौजूदा 100 पेसो के नोट पर छपती है. 

Argentina 20 Pesos banknote .JPG

जबकि 20 पेसो के नोट 19वीं सदी की अर्जेंटीना की राजनीतिक कार्यकर्ता मैन्युएला रोसैस की तस्वीर उनके पिता राजनेता जुआन मैन्युएल डे रोसैस की भी तस्वीर छपती है.

6. न्यूजीलैंड

newzealand 20 dollor note.gif

तमाम अन्य ब्रिटिश उपनिवेशों की तरह न्यूजीलैंड के 20 डॉलर नोट पर क्वीन एलिजाबेथ II की तस्वीर छपती है. इसके साथ ही 10 डॉलर के नोट पर महिला आंदोलनकारी केट शेप्पर्ड की भी तस्वीर छपती हैं. 

पढ़ेंः क्या सोचकर इन छह अपराधियों को दी गईं हजारों साल की सजा

New-Zealand-10-Note-Featuring-Kate-Sheppard.jpg

इन्होंने 1893 में न्यूजीलैंड को दुनिया का पहला ऐसा देश बनवाया जहां महिला और पुरुषों के लिए एक समान मतदान अधिकार मिले. 

7. इसराइल

Israil 20- and 100-New Shekel banknotes.jpg

इसराइल के बैंक ने करीब एक वर्ष पहले घोषणा की थी कि वो अपने आने वाले 20 और 100 के नए शेकेल नोटों में क्रमशः सदी की महान कवियत्री रैचेल ब्लुवस्टीन और लेखिका, कवियत्री लेया गोल्डबर्ग की तस्वीर छापेगी. हालांकि अभी यह नोट आए नहीं हैं लेकिन जल्द ही आने की सूचना बैंक की वेबसाइट पर भी दी गई है.

8. स्वीडेन

20 corna sweden selma.jpg

यहां के नोटों पर स्वीडेन के इतिहास में शामिल कई प्रमुख महिलाओं की तस्वीर छपती हैं. 20 क्रोना नोट पर साहित्य का नोबल पुरस्कार जीतने वाली पहली महिला सेल्मा लैजरलॉफ की तस्वीर छपती है. जबकि 50 के नोट पर 19वीं सदी की ओपेरा सिंगर लेन्नी लिंड की फोटो दिखती है. 

पढ़ेंः क्या होगा अगर विमान में मोबाइल को फ्लाइट मोड पर नहीं रखा?

100 corna sweden.jpg

कुछ माह पहले 20 क्रोना नोट की नई सीरिज में पिप्पी लॉन्गस्टॉकिंग की लेखिका ऐस्ट्रिड लिंडग्रेन, 20वीं सदी की सबसे ऊंचे सुर की गायिका बर्गित निलस्सन को 500 क्रोना नोट और क्लासिक फिल्म एक्ट्रेस ग्रेता गैर्बो को 100 क्रोना नोट पर छापा गया.

9. ऑस्ट्रेलिया

hundred-dollars-note australia.jpg

मौजूदा वक्त में ऑस्ट्रेलिया में प्रचलन में सभी नोटों के आगे या पीछे एक महिला की तस्वीर जरूर होती है. 5 डॉलर के नोट के आगे की ओर क्वीन एलिजाबेथ II, 10 डॉलर के नोट के पीछे समाज सुधारक और लेखिका डेम मैरी गिलमोर की तस्वीर छपती है.

50-dollars-note australia.jpg

वहीं, 20 डॉलर के नोट के आगे 19वीं सदी की व्यापारी मैरी रीबे, 50 डॉलर के नोट के पीछे राजनीतिज्ञ और सामाजिक कार्यकर्ता एडिथ कोवैन और 100 डॉलर के नोट आगे की ओर सदी की सबसे ऊंचे सुर की गायिका डेम नेल्ली मेल्बा की तस्वीर छपती है.

पढ़ेंः भूलकर भी मत धोएं अपनी जींसः Levi's सीईओ

10. इंग्लैंड

gbp-50-british-pounds-2.jpg

1960 से लेकर अब तक बैंक ऑफ इंग्लैंड के हर करेंसी नोट में सामने की तरफ क्वीन एलिजाबेथ II की तस्वीर छपती है. इससे पहले के नोटों में पीछे की ओर नर्स और सांख्यिकीविद फ्लोरेंस नाइटैंगल की तस्वीर छपती थी. मौजूदा 5 पाउंड के नोट में 19वीं सदी की समाज सुधारक एलिजाबेथ फ्राई की तस्वीर छपती है.

पढ़ेंः जानिए मौत के बाद भी कैसे जिंदा रह सकते हैं आप

First published: 22 April 2016, 21:02 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी